राजस्थानःपरिवहन मंत्री साइकिल से पहुंचे विधानसभा, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

राजस्थानःपरिवहन मंत्री साइकिल से पहुंचे विधानसभा, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

राजस्थानः परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि हर व्यक्ति सप्ताह में एक दिन देश और अपने स्वास्थ्य के लिए साइकिल का उपयोग करे तो जयपुर जैसे शहरों में ट्रैफिक की भीड़भाड़, पर्यावरण प्रदूषण और पेट्रोल-डीजल की मंहगाई जैसी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। खाचरियावास शुक्रवार को अपने आवास से स्वयं साइकिल चलाकर विधानसभा पहुंचे। उन्होंने कहा कि साइकिल चलाने का आनन्द ही कुछ और है, 22 गोदाम पुलिया को जब उन्होंने साइकिल चलाकर पार किया तो अनुभव हुआ कि यह दमखम वालों का ही काम है।

 

इसे भी पढ़ें-सड़क परिवहन मंत्री कल कोच्चि में देश के सबसे बड़े शुष्क गोदी की आधारशिला रखेंगे

खाचरियावास ने सप्ताह में एक दिन साइकिल से कार्यालय पहुंचने की नई मुहिम शुरू की है। उन्होंने करीब एक माह पूर्व साइकिल से सचिवालय पहुंचकर पर्यावरण एवं स्वयं के स्वास्थ्य के लिए जागरूक रहने का संदेश दिया था। उनका अनुकरण करते हुए कई लोगों ने साइकिलें खरीदकर उसका उपयोग शुरू कर दिया है। खाचरियावास विधानसभा पहुंचने पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उन्होंने संकल्प लिया है कि सप्ताह में एक दिन सचिवालय या सदन चलने पर विधानसभा साइकिल से आएंगे। आगे एक दिवस पैदल और एक दिन मोटरसाइकिल पर भी आने की उनकी योजना है।

इसे भी पढ़ें-केरलः परिवहन मंत्री पर लगा महिला से अश्लील बातें करने का आरोप

खाचरिचास ने कहा कि जब पेट्रोल-डीजल पर 85 प्रतिशत टेक्स हो, गैस महंगी हो, वाहनों से प्रदूषण की समस्या का खतरा हो और पर्यावरण बचाने की बात हो तो सभी को केवल बात करने, जुमलों और नारों से आगे बढ़कर इन समस्याओं के समाधान में सहयोग करना चाहिए।

मंत्री  ने कहा कि जब बड़ी से बड़ी गाड़ियां खरीदने और दिखावे की होड़ लगी हो, तो सभी जिम्मेदार व्यक्तियों, बडे़ बिजनेसमैन, अधिकारी-कर्मचारी, बडे़ नेताओं को भी कम से कम सप्ताह में एक दिन साइकिल को अपनाकर सकारात्मक संदेश देना चाहिए। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में वे शहर की सड़कों पर, चाय की दुकानों पर, चर्चा करते नजर आएंगे और जनता की समस्याओं का समाधान जनता की चौपाल से शुरू होगा।

इसे भी पढ़ें-परिवहन मंत्री ने पकड़ी फर्जी रोड़वेज बस