September 20, 2021 4:48 am
featured यूपी

गृह मंत्रालय का ऐलान, यूपी पुलिस के 1,802 कर्मियों का होगा सम्मान

गृह मंत्रालय का ऐलान, यूपी पुलिस के 1,802 कर्मियों का होगा सम्मान

लखनऊ: केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के 1,802 पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक देने का ऐलान किया गया है। इनमें से नौ पदक पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए दिए जाएंगे। वीरता का पदक जौनपुर के एसपी और मेरठ के एसएसपी रहे अजय साहनी सहित नौ पुलिसकर्मियों को दिया जाएगा।

18 फरवरी, 2020 को अपनी टीम के साथ मेरठ के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक रहते हुए अजय साहनी ने एक लाख रुपये के इनामी शिव शक्ति नायडू को एनकाउंटर में ढेर किया था। गृह मंत्रालय की ओर से इस एनकाउंटर में शामिल इंस्पेक्टर बिजेंद्र पाल राणा को भी वीरता पदक देने का ऐलान किया गया है।

टिंकू कपाला को ढेर करने वाली टीम को सम्‍मान  

वहीं, 24 जुलाई, 2020 को एक लाख के इनामी हिस्‍ट्रीशीटर टिंकू कपाला को एनकाउंटर में ढेर करने वाले एसटीएफ के डिप्टी एसपी प्रमेश शुक्ला, इंस्पेक्टर पंकज मिश्रा और सब-इंस्पेक्टर शैलेंद्र कुमार को वीरता का पदक देने का ऐलान किया गया है। एसटीएफ के साथ टिंकू कपाला की मुठभेड़ बाराबंकी के सतरिख क्षेत्र में हुई थी।

यूपी पुलिस को अलग-अलग श्रेणियों में केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से कुल 1,802 पदक देने का ऐलान किया गया है। वहीं, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) की ओर से 689 पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशस्ति चक्र (कमेंडेशन डिस्क) देने का ऐलान किया गया है।

मुख्‍यमंत्री की ओर से मिलेंगे पांच विशेष पदक

इसके अलावा, मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की ओर से पांच विशेष पदक देने का ऐलान किया गया है। वाराणसी के एडीजी बृजभूषण को मुख्यमंत्री का विशेष पुलिस पदक देने का ऐलान हुआ है। बता दें कि एडीजी बृजभूषण की अगुआई में माफिया मुख्तार अंसारी और उसके गिरोह के लोगों की 350 करोड़ की संपत्तियों को मऊ, वाराणसी, आजमगढ़ और जौनपुर में सीज किया गया है।

आइजी रेंज लक्ष्‍मी सिंह का सम्‍मान  

वहीं, लखनऊ की आइजी रेंज लक्ष्मी सिंह को महिला अपराधों से जुड़े मामलों में त्वरित कार्रवाई करने के लिए मुख्यमंत्री का विशेष पदक देने का ऐलान हुआ है। उन्‍होंने उन्नाव में दो दलित युवतियों के मर्डर के खुलासे और कानून व्यवस्था बनाए रखने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके अलावा सीएम योगी ने एटीएस के इंस्पेक्टर चैंपियन लाल, मुरादाबाद की डिप्टी एसपी इंदु सिद्धार्थ और एसटीएफ सिपाही ऋतुल कुमार वर्मा को भी सम्मानित करने का ऐलान किया है।

Related posts

आंध्र प्रदेश के बाद छत्तीसगढ़ में पेपर मिल में क्लोरीन गैस पाइप-लाइन फटने से हादसा, 7 मजदूर झुलसे

Shubham Gupta

रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी पर तापसी पन्नू ने उठाए सवाल

Samar Khan

कांग्रेस ने किया पाटीदार आरक्षण फार्मुला मंजूर, हार्दिक बोले बीजेपी से लड़ना जरूरी

Rani Naqvi