January 17, 2022 12:08 am
featured देश साइन्स-टेक्नोलॉजी

Metro Card Recharge Refund: गलती से किसी दूसरे का मेट्रो कार्ड हो गया है रिचार्ज, तो घबराएं नहीं, जानें कैसे मिलेगा रिफंड

मेट्रो

Metro Card Recharge Refund || दुनिया भर में बीते कुछ वर्षों से ऑनलाइन बैंकिंग का तेजी से विस्तार हुआ है। इसी बीच भारत में कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन बैंकिंग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। आज हर एक काम के लिए ऑनलाइन पेमेंट या फिर डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रही है। इसी के साथ ही डिजिटल लेनदेन लोगों की बचत में भी इजाफा हुआ है। जहां लोग पहले मेट्रो में सफर करने के लिए टोकन का इस्तेमाल करते थे वही कोरोना के काल में पाबंदियों के कारण लोगों को मेट्रो कार्ड का उपयोग करना पड़ रहा है। जिससे उनकी बचत में भी वृद्धि हुई है। हालांकि ऑनलाइन पेमेंट के दौरान अक्सर गलतियां भी हो जाती है और पेमेंट किसी दूसरी जगह चल जाती है। ऐसे में आप को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। और आपने भी ऑनलाइन पेमेंट के चक्कर में कभी दूसरे व्यक्ति का मेट्रो कार्ड रिचार्ज कर दिया होगा और आपको उसके बाद पैसे नहीं मिले होंगे। लेकिन आप चाहते हैं कि आपके पैसे आपको फिर से वापस मिल जाए। आइए जानते हैं कैसे मेट्रो कार्ड रिचार्ज रिफंड प्राप्त किया जाए।

अक्सर जल्दबाजी के चक्कर में गलती हो जाती है। ऐसे में मेट्रो कार्ड रिचार्ज करते वक्त खास सावधानी बरतें। क्योंकि 1 अंक के गलत होने से किसी अन्य व्यक्ति का मेट्रो कार्ड रिचार्ज हो सकता है। और रिफंड मिलने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। 

जाने कैसे मिलेगा रिफंड

अक्सर मेट्रो कार्ड ऑनलाइन रिचार्ज करते वक्त दो नंबर में मिस्टेक हो सकता है और किसी दूसरे व्यक्ति में रिचार्ज हो जाता है। अगर आपसे ऐसी गलती हुई है तो इस स्थिति में आपको रिफंड मिल सकता है। 

हालांकि रिफंड आपको एक ही स्थिति में वापस मिल सकता है जब गलती से जिस व्यक्ति को रिफंड किया गया है वह व्यक्ति 10 दिन तक अपने मेट्रो कार्ड को ऑटोवेंडिंग मशीन में टॉपअप ना अपना करें। अगर उस शख्स ने रिचार्ज की प्रक्रिया नहीं अपनाई है तो आपकी रिफंड की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लेकिन आपने कितने का रिचार्ज किया है उसका 2.5% डीएमआरसी की ओर से काटा जाएगा। 

वही यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिफंड आने में करीब 11 से 23 दिन का समय लगता है और अगर आपने खराब पड़े किसी मेट्रो कार्ड में रिचार्ज कर दिया है। तो आपको डीएमआरसी की ओर से तुरंत रिफंड मिल जाएगा।

Related posts

बिहार: 24 घंटे में आए 11,801 नए मामले, सीएम नीतीश ने की उच्चस्तरीय बैठक

pratiyush chaubey

बिग बी ने ब्लॉग लिखकर ट्रोलर्स को दिया जवाब, कहा 2 ही बातें होंगी….

Rani Naqvi

आईफा 2016: रणवीर, दीपिका सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, अभिनेत्री

bharatkhabar