हेल्थ

नहीं आती नींद तो अपनाएं ये तरीके पलक झपकते ही सो जाएंगे!

insomia नहीं आती नींद तो अपनाएं ये तरीके पलक झपकते ही सो जाएंगे!

अक्सर आप रात को नींद न आने के कारण बहुत परेशान रहते होंगे। नींद हमारे जीवन का एक ऐसा हिस्सा है, जिसके बिना शायद ही हम जीवित रह पाएं। मेडिकल साइंस में भी यह बताया गया है कि अगर एक व्यक्ति कुछ दिन न सोए तो कुछ ही समय में उसकी मौत हो सकती है। नींद न आने के कारण कई हो सकते हैं।

नींद न आने के क्या कारण?
ऑब्स्ट्रक्टिव स्लीप एपनिया
ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया की स्थिति में ऊपरी सांस नली में रुकावट आती है। इसकी वजह से आपकी स्वांस नली में रुकावट आएगी और खर्राटों की समस्या हो जाती है।

रेस्टलेस लेग सिंड्रोम
इस स्थिति में आपके पैरों में अकड़न और झुनझुनाहट होगी। बार- बार पैरों में दर्द होने की वजह से आपको पैरों को हिलाने का मन होगा, जिसकी वजह से आप आराम से नहीं सो पाएंगे।

स्लीप साइकिल में खराबी
इस स्थिति में आपके शरीर में दर्द रहेगा और दिनभर थकान का एहसास होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि रात में आपको कच्ची और उखड़ी हुई सी नींद आएगी जिसकी वजह से आप सही ढंग से नहीं सो पाएंगे। नींद न आने के कारण में स्लीप साइकिल में खराबी भी हो सकती है।

नींद न आने के कारण में शामिल है दिनभर की अलग-अलग परेशानी। जैसे तनाव में होना, बहुत ज्यादा कैफीन युक्त पेय पदार्थ लेना, शरीर में दर्द रहना, मानसिक रूप से परेशान होना, बहुत ज्यादा इलेक्ट्रोनिक्स उपकरण इस्तेमाल करना।

कैसे लाएं नींद?
1. नियमित व्यायाम की आदत डालें, इससे नींद अच्छी आती है, पर सोने से पहले व्यायाम नहीं करना चाहिए।
2 . सोने के कमरे को शांत व अंधकारमय रखिए। सोने व उठने की नियमित दिनचर्या बनाएं। निद्रा में तीव्र मांसपेशीय शीथली-करण उपचार (शवासन) लाभदायक है।
3.सोते समय सकारात्मक विचार मस्तिष्क को शांति देते हैं।
4. व्यावहारिक उपचार- कुछ खास व्यावहारिक उपायों से भी अनिद्रा की समस्या का उपचार हो सकता है जैसे- अगर नींद न आ रही हो तो बिस्तर पर न जाएं। सोने के कमरे का प्रयोग सिर्फ निद्रा के लिए करें। बिस्तर पर पड़े-पड़े नींद का इंतजार न करें। उठ जाएं व तभी लेटें, जब नींद आ रही हो।
5. हर सुबह एक निश्चित समय पर उठें। रात को निश्चित समय पर सोएं। लेट नाइट पार्टियों व टीवी का लोभ छोड़ें। दिन में सोने से बचें, ताकि रात में नींद की निरंतरता बनी रहे।

Related posts

चुइंग गम से हो सकता है आपको खतरा!

kumari ashu

ऑस्ट्रिया में बढ़े कोविड-19 के मामले, 20 दिन का लगाया राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन

Rahul

इस तरह बनाए कोकोनट मिल्क फेस पैक, स्किन पर आएगा बेहतरीन ग्लो

Rahul