Breaking News featured देश राज्य

मौसम विभाग ने दी जानकारी, आज बारिश के साथ आ सकता है आंधी-तूफान

delhi ncr मौसम विभाग ने दी जानकारी, आज बारिश के साथ आ सकता है आंधी-तूफान

राजधानी दिल्ली एनसीआर के कुछ स्थानों पर मौसम विभाग ने आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार अगले दो घंटे में फरीदाबाद, बल्‍लभगढ़, खुर्जा, ग्रेटर नोएडा और बुलंदशहर में आंधी-तूफान आने की संभावना है। मौसम विभाग के विभाग के मुताबिक पंजाब में अगले 48 से 72 घंटों के अंदर हल्की-फुल्की बारिश और आंधी-तूफान आ सकता है। इसके साथ ही बारिश और आंधी-तूफान की गतिविधि में तीव्रता 7-8 मई के बीच बढ़ने की संभावना है। इस अवधि के दौरान अलग-अलग स्थानों पर आंधी के साथ तूफान आने की भी संभव भी है।

 

delhi ncr मौसम विभाग ने दी जानकारी, आज बारिश के साथ आ सकता है आंधी-तूफान
फाइल फोटो

 

वहीं हिमाचल प्रदेश मौसम विभाग के डायरेक्‍टर मंगल सिंह ने कहा कि राज्य के कई हिस्सों में 6 से 8 मई के बीच बारिश होने की संभावना है। शिमला, सोलन, हमीरपुर, मंडी, कांगड़ा और ऊना जिलों के लिए 7 और 8 मई को आंधी-तूफान और तेज हवाओं का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

 

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब में अगले 48 से 72 घंटे में हल्‍की बारिश और आंधी-तूफान आ सकता है। वहीं बारिश और आंधी-तूफान की गतिविधि में तीव्रता 7-8 मई के बीच बढ़ने की संभावना है। इस अवधि के दौरान अलग-अलग स्थानों पर आंधी के साथ तूफान आने की भी संभव भी है।

 

भारतीय मौसम विभाग की एक सलाह का उल्लेख करते हुये गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली और फरीदाबाद , बल्लभगढ़ , खुर्जा , ग्रेटर नोएडा और बुलंदशहर सहित एनसीआर के कुछ स्थानों पर आज आंधी-तूफान के साथ बारिश आ सकती है।

 

गोरतलब है कि पिछले हफ्ते बुधवार को पांच राज्यों में बारिश और आंधी-तूफान में लोगों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा था, इसके साथ ही किसानो को भी खासी समस्या का सामना करना पड़ा था। आंधी-तूफान की चपेट में आने से 124 लोगों की मौत हो गई थी और 300 लोग घायल हो गए थे। बता दें कि उत्तर प्रदेश के सिर्फ आगरा में ही 45 लगों की जान चली गई थी। यहां शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने अस्पताल में पीड़ितों को चेक बांटे और मरने वालों के परिजनों को 40 लाख रुपए का मुआवजा दिया। इशके अलावा मुख्यमंत्री ने तूफान से प्रभावित क्षेत्रों का भी जायजा लिया।

Related posts

केदारनाथ के टीजर रिलीज होने के बाद पुजारियों ने कहा फिल्म बैन होनी चाहिए

mahesh yadav

किन वजहों से देर से पहुंचा मानसून, जानें इस बार होगी कितनी बारिश?

bharatkhabar

इंडोनेशिया में भूस्खलन के कारण ज्वालामुखी पहाड़ पर फंसे 500 से अधिक हाइकर्स और उनके गाइडों को बचाया गया

rituraj