hair care पुरुष और महिलाओं यूं कर सकते हैं अपने बालों की देखभाल

पुरुष यूं करे बालों की देखभाल केवल महिलाओं में ही नहीं, बल्कि पुरुषों में भी उनके लुक को बेहतर बनाने में बालों की भूमिका अहम है। अगर पुरुष अपनी दाढ़ी और मूंछ का ख्याल अच्छे से रख सकते हैं तो ऐसे में बालों को अनदेखा करना उचित नहीं है।

लॉरियल पेरिस और दिल्ली में स्थित लुकुलन स्टूडियोज की ओर से ऐसे ही कुछ खास टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं।

  1. पुरुषों के लिए अधिकतर मार्केट में जिस तरह के उत्पादों को लॉन्च किया जाता है, उनमें 2 इन वन या थ्री इन वन इस तरह की विशेषताएं होती हैं। ऐसे में एक ही साथ शैम्पू, कंडीशनर या बॉडी वॉश के रूप में काम आने वाले किसी ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपको बेहतर लग सकता है, लेकिन कोशिश हमेशा एक कम्प्लीट हेयर केयर सिस्टम में निवेश करने की करें। हर एक चीज के लिए अलग-अलग उत्पादों का ही इस्तेमाल करें। इनका चुनाव अपने हेयर टाइप के मुताबिक करें।
  2. बालों को सुखाते समय उन्हें तौलिए से न घिसें, इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूटने या झड़ने लगते हैं, तो इस समस्या से बचने के लिए उन्हें हल्के हाथों से धीरे-धीरे सुखाएं।
  3. हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल कम से कम मात्रा में करें।
  4. भले ही पुरुष हेयर कर्लिग या फ्लैट आयरन का इस्तेमाल न करते हों, लेकिन बालों को सुखाने के लिए पुरुष अकसर ब्लो-ड्रायर का उपयोग अकसर करते हैं। ऐसे में जितना संभव हो सके, इससे दूरी बनाकर रखें और अगर करते भी हैं तो हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल जरूर करें।
  5. अनचाहे दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए समय-समय पर ट्रिमिंग कराते रहे।
  6. बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए डायट का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। विटामिन बी6, बी12 और फॉलिक एसिड बालों के लिए बहुत जरूरी है। केले और आलू जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थो में विटामिन बी6 की भरपूर मात्रा होती है। बी12 के लिए मीट, मछली और दुग्ध उत्पादों का सेवन किया जा सकता है। फॉलिक एसिड के लिए ताजे फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें, खासकर इसके लिए टमाटर या सिट्रिक या खट्टे फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। प्रोटीन बालों के लिए बहुत जरूरी हैं, ऐसे में दाल और बीन्स को अपने दैनिक आहार में जोड़ें, हालांकि कई बार इन सारी चीजों का पर्याप्त मात्रा में सेवन संभव नहीं हो पाता है तो ऐस में रोज एक मल्टीविटामिन जरूर लें।
  7. बालों और जड़ों के लिए तेल बहुत महत्वपूर्ण है। गर्मियों में नारियल तेल और सर्दियों में जैतून या बादाम के तेल से सिर में हल्के हाथों से मालिश करें। बेहतर परिणाम के लिए तेल में थोड़ा सा प्याज का रस मिला लें और फिर उसे बालों में लगाएं, इससे बाल काफी लंबे समय तक अच्छे बने रहते हैं।
Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

‘पा’ के पूरे  हुऐ 10 साल , अमिताभ बच्चन हुए भावुक

Previous article

लालू के 11वीं बार जदयू अध्यक्ष बनने के बाद बिहार की सियासत गर्म

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.