January 27, 2022 11:54 am
featured दुनिया देश

भारत को सौंपा जाएगा मेहुल चोकसी, डोमिनिका में मिला भगोड़ा हीरा कारोबारी

nirav modi mehul choksi भारत को सौंपा जाएगा मेहुल चोकसी, डोमिनिका में मिला भगोड़ा हीरा कारोबारी

भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी का पता चल गया है। वो डोमिनिका में CID की कस्टडी में है। एंटीगा एंड बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउने ने पड़ोसी देश डोमिनिका से भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को सीधे भारत को सौंपने के लिए कहा है। ब्राउने ने कहा कि उन्होंने डोमिनिका के अधिकारियों को चोकसी को भारत प्रत्यर्पित करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

‘उसे भारत लौटाने की जरूरत’

एक मीडिया संगठन एंटीगा न्यूज रूम ने पत्रकारों के साथ ब्राउने की बातचीत के हवाले से कहा कि हमने कहा है कि वे उसे एंटीगा प्रत्यर्पित न करें। उसे भारत लौटाने की जरूरत है, जहां वह अपने खिलाफ लगे आपराधिक आरोपों का सामना कर सके।  ब्राउने ने संकेत दिया कि चोकसी के पास डोमिनिका में वैसे अधिकार नहीं होंगे जैसे एंटीगा एंड बारबुडा में थे।

2017 में नागरिकता लेने के बाद 2018 से वो एंटीगा एंड बारबुडा में रह रहा था। रिपोर्ट में कहा गया कि प्रधानमंत्री का मानना है कि डोमिनिका के लिए चोकसी को सीधे भारत को सौंपना आसान होगा।

13,500 करोड़ के फ्रॉड का मामला

मेहुल चोकसी और उसके भतीजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की धनराशि का कथित तौर पर गबन किया है। नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है और वो भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है। वहीं चोकसी ने 2017 में एंटीगा एंड बारबुडा की नागरिकता ली थी। और जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से भाग गया था। इसके बाद ही ये घोटाला सामने आया था। दोनों ही सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं।

Related posts

UP: बड़ी खबर, गृह मंत्रालय की स्क्रीनिंग में आउट हुए अमिताभ ठाकुर समेत तीन IPS, दी अनिवार्य सेवानिवृत्ति

Shailendra Singh

लखनऊ: SGPGI में भर्ती कल्याण सिंह का हाल जानने पहुंचे सीएम योगी, क्‍या बात हुई यहां जानिए 

Shailendra Singh

आखिर कब खत्म होगा धारा 370?

Breaking News