trivandar meet minister दिल्ली में सीएम: शाह, नड्डा समेत कई मंत्रियों से मुलाकात, जानें क्या हुई बात?

नई दिल्ली: उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत दिल्ली दौरे पर हैं। मंगलवार को सीएम त्रिवेंद सिंह ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात की। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को वीर दुर्गादास की प्रतिमा भी भेंट की।

shekhawat 2 दिल्ली में सीएम: शाह, नड्डा समेत कई मंत्रियों से मुलाकात, जानें क्या हुई बात?

6 सीवेज के लिए 228 करोड़ की मांग

सीएम ने उत्तराखंड में 6 सीवेज सोधन संयंत्र और सीवर लाइन के लिए 228 करोड़ 40 लाख रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी देने का अनुरोध किया। साथ ही सीएम ने नमामि गंगे के तहत उत्तराखंड में गंगा और उसकी सहायक नदियों पर स्नान और मोक्ष घाट बनाने के लिए 22 करोड़ 4 लाख रुपए स्वीकृति दिए जाने की मांग की। सीएम के अनुरोध पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लखवाड़ परियोजना पर कैबिनेट क्लियरेंस व किसाऊ परिजनों पर राज्यों के बीच में समझौता भी जल्द हो जाने का आश्वसन दिया।

हर खेत में पहुंचेगा सिंचाईं का पानी

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र पोषित बाढ़ प्रबंधन कार्यक्रम के अंतर्गत 1108 करोड़ 38 लाख रूपये की 38 बाढ़ सुरक्षा योजनाओं को वर्ष 2014-15 व 2015-16 में भारत सरकार द्वारा टेक्नो इकोनोमिक क्लीयरेंस प्रदान की जा चुकी है। अब इनके इन्वेस्टमेंट क्लीयरेंस की स्वीकृति अपेक्षित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में अधिक निर्माण लागत को देखते हुए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाईं योजना हर खेत को पानी की वर्तमान गाइडलाइन के अनुसार 2.5 लाख रूपये प्रति हेक्टेयर की लागत को बढ़ाकर 4 लाख रूपये प्रति हेक्टेयर किया जाए। जब तक ऐसा नहीं हो जाता है तब तक राज्य सरकार को 2.5 लाख रूपये प्रति हेक्टेयर से अधिक की लागत को स्वयं वहन करने की अनुमति दी जाए।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना-हर खेत को पानी के अंतर्गत उत्तराखंड में 349 करोड़ 39 लाख रूपये लागत की 422 नयी योजनाओं का प्रस्ताव भेजा गया है। राज्य में जल जीवन मिशन की प्रगति के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने हर संभव सहयोग दिए जाने का आश्वसन दिया।

पंतरनगर बनेगा का इंटरनेशनल एयरपोर्ट

puri and uk cm दिल्ली में सीएम: शाह, नड्डा समेत कई मंत्रियों से मुलाकात, जानें क्या हुई बात?

सोमवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन और शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी से मुलाकात की। मुख्यमंत्री के आग्रह पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उड़ान योजना में देहरादून-पिथौरागढ़-हिण्डन मार्ग और सहस्त्रधारा-चिन्यालीसौड़-गौचर मार्ग पर हवाई सेवाएं नियमित करने के लिए दोबारा टेंडर किए जाएंगे। जलजीवन मिशन में उत्तराखंड के सभी बड़े और छोटे शहरों को शामिल किए जाने की भी केंद्रीय मंत्री ने स्वीकृति दे दी है। मुख्यमंत्री के आग्रह पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पंतनगर ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाए जाने के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण से विशेषज्ञ की सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।

स्वच्छ भारत मिशन 2.0 के अनुमोदन की मांग

puri 2 दिल्ली में सीएम: शाह, नड्डा समेत कई मंत्रियों से मुलाकात, जानें क्या हुई बात?

मुख्यमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन 2.0 में प्रस्तावित योजनाओं में केंद्रांश उत्तराखण्ड के लिए 90 प्रतिशत किए जाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से कहा कि उत्तराखण्ड के 15 गंगा नगरों में से केवल हरिद्वार ही वर्तमान में अमृत योजना के अंतर्गत शामिल है। स्वच्छ भारत मिशन 2.0 में शेष 14 गंगा नगरों के लिए सेप्टेज प्रबंधन की योजनाओं की स्वीकृति 90 प्रतिशत केंद्रांश के साथ स्वीकृत की जाए। साथ ही एक लाख से कम जनसंख्या के नगरों के लिगेसी वेस्ट के प्रस्तावों को भी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 में अनुमोदित किया जाए।

सोमवार को गृहमंत्री शाह से मुलाकात

uk cm and shah दिल्ली में सीएम: शाह, नड्डा समेत कई मंत्रियों से मुलाकात, जानें क्या हुई बात?

इससे पहले सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर जोशीमठ में आई आपदा और रेस्क्यू ऑपरेशन को लेकर चर्चा की थी। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री से राज्य में उत्तराखण्ड हिमनद एवं जल संसाधन शोध केन्द्र की स्थापना का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने राज्य के दुर्गम-अति दुर्गम आपदा सम्भावित क्षेत्रों और अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं की निरन्तर देखरेख एवं निगरानी हेतु 1 हैलीकॉप्टर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। आपदा प्रबन्धन व सीमा प्रबन्धन के दृष्टिगत गैरसैंण में 1 आईआरबी बटालियन स्थापना की स्वीकृति का भी अनुरोध किया। आगामी कुम्भ के दुष्टिगत, एन्टी ड्रोन तकनीक से संयोजित एक विशेष टीम की तैनाती किए जाने की मांग की थी। जिस पर गृहमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से उत्तराखंड को हर संभव सहयोग दिया जाएगा

जेपी नड्डा से मिले सीएम रावत

nadda uk cm दिल्ली में सीएम: शाह, नड्डा समेत कई मंत्रियों से मुलाकात, जानें क्या हुई बात?

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गृहमंत्री सहित कई मंत्रियों से मुलाकात की। सीएम ने कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और बीजेपी की राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनके आवास पर जाकर औपचारिक भेंट की।

यूपी के 6 जिलों में अलर्ट, कोरोना की नई स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता

Previous article

आजकल तेज प्रताप यादव का ट्विटर है खामोश, जानें क्या है पूरा मामला

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured