September 22, 2021 9:01 am
Breaking News featured देश

भारत-चीन के बीच आज होगी 9वें दौर की बैठक, जानें किन मुद्दो पर होगी चर्चा

WhatsApp Image 2021 01 24 at 12.52.26 PM भारत-चीन के बीच आज होगी 9वें दौर की बैठक, जानें किन मुद्दो पर होगी चर्चा

नई दिल्ली। भारत और चीन का सीमा पर आए दिन तनाव चलता रहता है। दोनों देशों के सैनिकों के बीच तनातनी का माहौल बना रहता है। इसके साथ ही बता दें कि दोनों देशों में इस मुद्दे को सुलझाने को लेकर कई बार बातचीत हो चुकी है। जिसके चलते आज फिर एक बार लगभग दो महीने के बाद भारत और चीन के मिलिट्री कमांडर बैठक कर रहे हैं। दोनों देश पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के मुद्दे पर बातचीत करेंगे। आज की मीटिंग चीनी सीमा रेखा में स्थित मोल्डो में हो रही है, जहां चीन के साथ वार्ता के दौरान विदेश मंत्रालय का एक अधिकारी बतौर प्रतिनिधि वहां पर मौजूद रहेगा।

दोनों देशों बीच हो रही फिर एक बार बैठक-

बता दें कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच तनाव का माहौल देखने को मिल जाता है। चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। आए दिन भारत के हिस्से को अपना हिस्सा बताता रहता है। जिसके चलते तनाव का माहौल बना रहता है। जिसके चलते आज फिर एक बार लगभग दो महीने के बाद भारत और चीन के मिलिट्री कमांडर बैठक कर रहे हैं। इससे पहले दोनों देशों के बीच 6 नवंबर को वार्ता हुई थी। दोनों देशों के बीच ये 9वें दौर की बातचीत हो रही है। भारत ने आर्टिलरी गन, टैंक, हथियारबंद वाहन सीमा पर तैनात कर रखे हैं। दोनों देशों के बीच 8 राउंड की वार्ता हो चुकी है, लेकिन लद्दाख में गतिरोध का समाधान नहीं निकला है।

गतिरोध वाले इलाकों को लेकर होगी चर्चा-

इस बैठक से पहले प्रस्ताव रखा गया था कि पैंगोंग झील के उत्तरी इलाकों के फिंगर एरिया को फिलहाल नो मैंन्स लैंड बनाया जाए, जहां दोनों देशों के जवान पेट्रोलिंग नहीं करेंगे। यह प्रस्ताव दोनों देशो के बीच सीम पर चल रहे विवाद को कम करने के लिए सुझाया गया था। इसके साथ ही अधिकारियों के मुताबिक सभी गतिरोध वाले इलाकों को लेकर चर्चा की जाएगी।

Related posts

दिल्ली: झपटमारों से भिड़ कर बुजुर्ग ने बचाए अपनी पत्नी के झुमके, पुलिस ने किया सम्मानित

Pradeep sharma

अनुपम खेर अभिनीत ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ रिलीज, इस वजह से विवादों में थी फिल्म

Rani Naqvi

भारतीय सेना को मिली बड़ी कामयाबी हिज्बुल के दो आतंकी गिरफ्तार

Arun Prakash