UP का अनोखा थानेदार, फरियाद सुनने से पहले करता है चंदन तिलक

मेरठ: उत्‍तर प्रदेश के पुलिस थानों में अक्‍सर हमें रौब झाड़ते पुलिसकर्मी मिलते हैं, जिनके पास जाते हुए फरियादी ही डरता है। मगर, मेरठ जिले का एक ऐसा थाना है, जहां फरियादियों का स्‍वागत चंदन तिलक से किया जाता है।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी ने किया जेई टीकाकरण का शुभारंभ, दोहराया ये संकल्‍प

जी हां, हैरान होने की बात नहीं है बल्कि ये सच्‍चाई है। मेरठ जिले के इस थाने का नाम है- नौचंदी। इसके थाना प्रभारी प्रेमचंद शर्मा अपने यहां आने वाले फरियादियों का स्‍वागत चंदन का तिलक लगाकर करते हैं। जब वह फरियादियों के माथे पर मंत्रोच्‍चार के साथ चंदन तिलक लगाते हैं तो यह नजारा बस देखते बनता है।

तिलक करने से हो जाता है आधा समाधान

नौचंदी थाना प्रभारी प्रेमचंद शर्मा का कहना है कि ज्यादातर फरियादी जब थाने आते हैं, तो वे व्याकुल रहते हैं। परेशान रहते हैं, लेकिन चंदन का तिलक लगते ही लोग ठंडे दिमाग से अपनी बात बता पाते हैं। उनका कहना है कि आधा समाधान तो सिर्फ मस्तिष्क का तिलक करने से हो जाता है।

बसंत पंचमी से की चंदन तिलक लगाने की शुरुआत

थाना प्रभारी प्रेमचंद का कहना है कि उन्होंने थाने में आने वाले सभी फरियादियों को चंदन तिलक लगाने की शुरुआत बसंत पंचमी से की है। वो कहते हैं, चंदन शीतलता का प्रतीक है। लोग अपनी परेशानी की वजह से बेचैन होते हैं, इसलिए सबसे पहले मैं चंदन का तिलक लगाकर उनकी बात सुनता हूं, जिससे वह अपनी परेशान आसानी से बता सकें।’

 

 

वैज्ञानिक पहलू से भी चंदन महत्‍वपूर्ण

नौचंदी थाना प्रभारी ने कहा कि, जब थाने में फरियादियों को आदर-सम्‍मान मिलता है तो उन्‍हें अच्‍छा महसूस होता है। इससे उनके मन में पुलिस के प्रति भी सकारात्‍मक भाव पैदा होते होते हैं। जब उनके माथे पर चंदन तिलक लगता है तो उन्‍हें शीतलता मिलती है और उनकी व्‍याकुलता कम हो जाती है। इससे वे लोग तसल्‍लीपूर्वक अपनी परेशानी बता पाते हैं। इसके बाद हम विधि के अनुसार उनके मामले में कार्रवाई करते हैं। इंस्‍पेक्‍टर का कहना है कि चंदन तिलक न सिर्फ सनातन धर्म में महत्व रखता है बल्कि वैज्ञानिक पहलू से भी बहुत अच्‍छा माना जाता है।

देश की रक्षा करने वाले पराक्रमियों के सम्मान, सीएम ने 2020-21 क्षत्रिय जागरण स्मारिका का किया विमोचन

Previous article

12 दिनों के बाद पेट्रोल, डीजल के दर वृद्धि पर लगा ब्रेक, लोगों के लिए राहत की खबर

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured