उत्तराखंड

पूर्व सैनिक बाजार से सीधे खरीद सकेंगे दवा, मिलेगा दो लाख तक का क्लेम

पूर्व सैनिक बाजार से सीधे खरीद सकेंगे दवा, मिलेगा दो लाख तक का क्लेम

एजेंसी, देहरादून। सरकार ने एक नई स्कीम लांच की है जिसके तहत अब पूव्र सैनिकों को सीधे बाजार से दवाओं की उपलब्धता रहेगी। इसके लिए उन्हें एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूट्री हेल्थ स्कीम सेंटर (ईसीएचएस) से दो लाख रुपये तक का क्लेम मिल जाएगा। इस योजना से उत्तराखंड में एक लाख से ज्यादा सैन्य परिवारों को लाभ मिलेगा। कई बार सेना या सेना के पैनल के अस्पतालों में उपचार के दौरान पूर्व सैनिक व उनके आश्रितों को ईसीएचएस स्टोर पर जरूरी दवाएं नहीं मिल पाती हैं।
ऐसे में उन्हें मजबूरी में वो दवाएं बाजार से खरीदनी पड़ती हैं और इसका खर्च उन्हें ही उठाना पड़ता है। अब सेना द्वारा ईसीएचएस के तहत हाल में शुरू की गई नई स्कीम में पूर्व सैनिकों को बड़ी राहत दी गई है। अब पूर्व सैनिक बीमारी की हालत में बाजार के मेडिकल स्टोर से 25 हजार रुपये से दो लाख रुपये की दवा खरीद सकते हैं और यह खर्च उनकी जेब पर नहीं पड़ेगा। ईसीएचएस सेंटर पर क्लेम कर वह इन दवाओं का खर्च वापस पा सकते हैं।
असम राफल्स के जवानों को भी फायदा : इस योजना में पूर्व फौजियों, असम रायफल्स के जवानों, युद्ध विधवा व फ्रीडम फाइटर्स को फायदा मिलेगा। ईसीएचएस अस्पतालों में जीवनरक्षक दवाएं न मिलने की सूरत में अब पात्रों को अतिरिक्त खर्च की चिंता नहीं करनी होगी। ईसीएचएस निदेशक कर्नल कुलदीप सिरोही ने बताया कि ईएसएच स्टोर पर दवाएं उपलब्ध नहीं होने पर सैनिक और उनके आश्रित दो लाख रुपये तक की दवाएं बाजार से खरीद सकते हैं। वह क्लेम करेंगे तो यह रकम उनके बैंक खाते में पहुंच जाएगी।
कार्डधारक के नाम हो बिल
दवा का बिल क्लेम करने के लिए सैनिक आश्रितों को मेडिकल स्टोर से बिल लेना होगा। बिल पर ईसीएचएस कार्डधारक का पूरा नाम दर्ज होना जरूरी है। क्लेम के दौरान बिल और ईसीएचएस कार्ड पर दर्ज नाम नहीं मिला तो यह निरस्त हो सकता है।
एनए सर्टिफिकेट जरूरी
ईसीएचएस स्टोर पर दवा उपलब्ध नहीं होने पर पूर्व सैनिकों को वहां उपचार कार्ड दिखाकर उसमें नहीं मिल पाने वाली दवाओं का ऑन अवेबिलिटी (एनए) सर्टिफिकेट लेना होगा। इस सर्टिफिकेट के बाद बाजार से दवा लेने पर ही क्लेम मंजूर किया जाएगा।

क्लेम के लिए तीन श्रेणी
ईसीएचएस में इस योजना के तहत क्लेम के लिए तीन श्रेणी तय की गई हैं। सामान्य बीमारी में 25 हजार रुपये, ऑपेरशन या गंभीर बीमारी के लिए 75 हजार रुपये और कैंसर की स्थिति में दो लाख रुपये तक की दवाएं पूर्व सैनिक एकमुश्त खरीद सकते हैं।
सामान्य बीमारी में 15 दिन तक की 25 हजार रुपये की दवाएं एक बार में खरीद सकते हैं।
गंभीर स्थिति और ऑपरेशन से पहले या उसके बाद 30 दिन के लिए 75 हजार रुपये की दवा ले सकते हैं।
कैंसर में 30 दिन के उपचार की दो लाख रुपये तक की दवाएं एक बार में खरीद सकते हैं।
-हिन्दुस्तान

Related posts

सैन्य सेवाओं के लिए चयनित युवाओं का सीएम के साथ रक्षामंत्री और थलसेनाध्यक्ष ने किया सम्मान

piyush shukla

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष का वीआईपी कल्चर बना चर्चा का विषय, मिली है जेड सुरक्षा

Rani Naqvi

हरीश रावत ने भाजपा सरकार की ली चुटकी बोले, ‘जादू की छड़ी’ से ही कुंभ से पहले पूरा किया जा सकता है अधूरा कार्य

Trinath Mishra