Breaking News यूपी

MBBS छात्रों को मिलेगी बड़ी राहत, नए सत्र में बढ़ेंगी 900 सीटें

MBBS छात्रों को मिलेगी बड़ी राहत, नए सत्र में बढ़ेंगी 900 सीटें

लखनऊ: यूपी में डॉक्टर बनने वाले छात्रों को अब प्रदेश सरकार कई सुविधाएं देने वाली है। MBBS की कुल सीटों में 900 सीटें और बढ़ने वाली हैं। खबरों के अनुसार आगरा में नए सत्र में 9 मेडिकल कॉलेज शुरू किए जाएंगे। इसका फायदा यह होगा कि सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटें बढ़ जाएंगी। ज्यादा से ज्यादा छात्र अपने ही प्रदेश में शिक्षा पा सकेंगे।

2928 सीटों से बढ़कर हो जाएगी 3828 संख्या

यूपी में अभी अगर एमबीबीएस सीटों पर नजर डालें तो सरकारी मेडिकल कॉलेजों में कुल 2928 सीटें उपलब्ध हैं। आने वाले सत्र में 9 मेडिकल कॉलेज शुरु होने के बाद इनकी संख्या 3828 हो जाएगी। वहीं अगर निजी मेडिकल कॉलेज की बात करें तो उत्तर प्रदेश में 29 ऐसे निजी मेडिकल कॉलेज हैं, जहां 4159 मेडिकल सीटें उपलब्ध हैं।

नए सत्र से इन जिलों में शुरू होंगे कॉलेज

यूपी के 9 जिलों में मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो गए हैं, जहां आने वाले नए सत्र में MBBS के लिए दाखिले शुरू हो जाएंगे। इन सभी जगहों पर प्रधानाचार्य की नियुक्ति, संकाय के अन्य सदस्यों की नियुक्ति भी की जा रही है। जल्द ही यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपनी पूरी क्षमता के साथ सभी मेडिकल कॉलेज शुरू हो जाएंगे।

यूपी के मिर्जापुर, जौनपुर, फतेहपुर, सिद्धार्थ नगर, हरदोई, एटा, देवरिया, गाजीपुर, प्रतापगढ़ में मेडिकल कॉलेज बन चुके हैं। नए सत्र में यहां शैक्षणिक कार्य शुरू कर दिया जाएगा। कोरोना को बाद स्वास्थ्य सुविधाओं को महत्व सभी को समझ आने लगा है। ये सभी 9 मेडिकल कॉलेज यूपी की स्वास्थ्य सुविधाओं को नई उड़ान देंगे। प्रदेश के होनहार बच्चों को शिक्षा का बेहतर केंद्र मिलेगा।

Related posts

हेल्पडेस्क से काशी विश्वनाथ मंदिर आने वाले दर्शनार्थियों को मिलेगी सुविधा -सीएम

mahesh yadav

पठानकोट हमला : NIA ने दाखिल की रिपोर्ट, मसूद सहित राउफ बना आरोपी

shipra saxena

विधानसभा चुनाव 2017: गोवा की तुलना में पंजाब में कम पड़े वोट

Rahul srivastava