Breaking News यूपी

खामियां मिलने पर कहीं गई नौकरी, तो किसी को जारी हुआ नोटिस

WhatsApp Image 2021 05 23 at 16.05.54 खामियां मिलने पर कहीं गई नौकरी, तो किसी को जारी हुआ नोटिस

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में सफाई की जिम्मेदारी संभालने वाली इको ग्रीन की लगातार लापरवाही सामने आ रही है। एक बार फिर रविवार को महापौर संयुक्ता भाटिया के निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था दुरूस्त नहीं मिली। जिस पर महापौर खफा हो गईं। उन्होंने इको ग्रीन के मैनेजर के उपर कार्रवाई के आदेश दिए वहीं सफाई निरीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी की।

नगर निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था सुदृढ़ बनाने के लिए प्रत्येक शनिवार रविवार व सोमवार को विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। रविवार को महापौर संयुक्ता भाटिया ने अभियान का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी मौजूद रहे।

WhatsApp Image 2021 05 23 at 16.05.18 खामियां मिलने पर कहीं गई नौकरी, तो किसी को जारी हुआ नोटिस
निरीक्षण करतीं महापौर संयुक्ता भाटिया

निरीक्षण के दौरान जोन-07 के इस्माइलगंज द्वितीय में स्थित सतवा तालाब और उसके आस-पास के क्षेत्र में कूड़ा एकत्रित पाया गया। महापौर ने क्षेत्रीय निवासियों से बात की तो पता चला कि यहां पर घरों से कूड़ा लेने के लिये कोई भी राजकीय वाहन नहीं आता है। जिस कारण लोग घरों का कूड़ा सड़क के किनारे ही डालते हैं।

कारण बताओ नोटिस किया जारी

स्थानीय नागरिकों की इस बात को सुनकर महापौर ने तत्काल ही घर-घर से कूड़ा एकत्रित करने वाली कार्यदायी संस्था ईको ग्रीन के जोनल प्रबन्धक एवं वार्ड मैनेजर के विरूद्ध कठोर कार्यवाही का निर्देश दिया। साथ ही क्षेत्रीय सफाई एवं खाद्य निरीक्षक देवेन्द्र कुमार को इस मामले की सूचना अपने जोनल अधिकारी को अवगत न कराये जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

अवैध निर्माणों को तोड़ने का दिया आदेश

इस्माइलगंज द्वितीय में ही सड़क के किनारे कुछ लोगों द्वारा नालियों पर रैम्प/चबूतरा बना लिया गया था। जिसके कारण पीछे से आया हुआ पानी एकत्रित हो रहा था और क्षेत्र में संक्रामक रोगों के बढ़ने का खतरा पैदा हो रहा था। इसको देखते हुए महापौर ने सभी अवैध निर्माणों को तत्काल हटाकर नाली खोलने के लिए क्षेत्रीय नगर अभियन्ता डीडी गुप्ता को निर्देशित किया।

WhatsApp Image 2021 05 23 at 16.05.18 1 खामियां मिलने पर कहीं गई नौकरी, तो किसी को जारी हुआ नोटिस

इस्माइलगंज में ही सेक्टर 8 इंदिरा नगर 8/56 के सामने सीवर मेनहोल का ढक्कन टूटा पाये जाने एवं उसके आस पास मिट्टी धंस जाने के कारण जल निगम के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के लिए नगर आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किया।

संविदा कर्मचारी को नौकरी से हटाया

जोन-4 में सफाई व्यवस्था के निरीक्षण में नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी को भ्रमण के दौरान काल्विन कालेज वार्ड स्थित लखनऊ विश्वविद्यालय, राय बिहारी लाल रोड और उसके आस-पास में गन्दगी मिली। जिस पर कार्यदायी संस्था वीआईपी सिक्योर सर्विसेज पर 50,000 रूपए का जुर्माना लगाया गया। साथ ही क्षेत्रीय पर्यवेक्षक संविदा कर्मचारी राजेश द्वारा राजकीय कार्यो में रूचि न लेने, उच्च अधिकारियों के आदेशों का पालन न करने एवं प्रायः डयूटी से गायब रहने के कारण राजकीय सेवा से बर्खास्त करने के निर्देश दिये।

80 मीट्रिक टन कूड़ा उठवाया

इन दोनों वार्ड में विशेष सफाई अभियान में 1050 सफाई और अन्य कर्मचारियों को लगाते हुये 105 वाहनों की मदद से 80 मीट्रिक टन कूड़ा उठाकर 92 स्थानों को गार्बेज मुक्त कराया गया। 50 नाले-नालियों को मौके पर साफ कराया गया और 18 स्थानों से अवैध अतिक्रमण हटाया गया। इतना ही नहीं 325 से अधिक अवैध बैनर और होर्डिग्स भी हटवाये गये।

निरीक्षण के दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया के साथ नगर आयुक्त अजय द्विवेदी, नगर स्वाथ्य अधिकारी डॉ० सुनील रावत, जोन सात के जोनल अधिकारी चंद्र शेखर यादव, अधिशाषी अभियंता डीडी गुप्ता, जोन चार के जोनल अधिकारी सुजीत श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

मतदाता जागरूकता अभियान के ब्रांड एंबेस्डर क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार

Rahul srivastava

Lucknow: 2200 गर्भवतियों की हुई मुफ्त जांच

Aditya Mishra

यमुना प्रदूषण पर योगी गंभीर, बोले-2022 तक पुराने रूप में लौट आएंगी पतित पावनी

Pradeep Tiwari