September 29, 2021 4:04 am
Breaking News यूपी

शिवरी पहुंचीं महापौर, कूड़े के पहाड़ पर जताई नाराजगी

WhatsApp Image 2021 07 30 at 5.39.17 PM 1 शिवरी पहुंचीं महापौर, कूड़े के पहाड़ पर जताई नाराजगी

लखनऊ। महापौर संयुक्ता भाटिया ने सदन में इकोग्रीन के शिवरी प्लांट के बंद होने की शिकायत पर लखनऊ शहर के कूड़ा निस्तारण प्लांट का निरीक्षण किया। इस दौरान नगर आयुक्त और पार्षद भी साथ में थे। ईकोग्रीन द्वारा कूड़े को खाद बनाने की व्यवस्था, शहर से लाये गए कूड़े का माप का निरीक्षण किया एवं ढेर लगे कूड़े के निस्तारण की आगामी योजना और व्यवस्था के बारे में पूछताछ की।

पार्षदों संग शिवरी प्लांट पहुंचीं महापौर संयुक्ता भाटिया ने शिवरी प्लांट में चल रहे सेग्रिग्रेशन प्लांट और आरडीएफ प्लांट के साथ विभिन्न जोनों से शहर भर का कूड़ा लाने वाले ट्रकों को तौलने की मशीन का भी निरीक्षण किया।

WhatsApp Image 2021 07 30 at 5.39.17 PM शिवरी पहुंचीं महापौर, कूड़े के पहाड़ पर जताई नाराजगी

महापौर संयुक्ता भाटिया ने ईकोग्रीन के अधिकारियों से पूछा कि कितने टन कूड़ा का सेग्रिग्रेशन हो रहा है और कितना प्रोसेसिंग हो रही है? कितनी मशीनें वर्तमान में चल रही हैं? जिसपर ईकोग्रीन शिवरी प्लांट हेड कैलाश सिंह ने महापौर संयुक्ता भटिया को बताया कि 5 कूड़े के सेग्रिग्रेशन प्लांट चल रहे है और 4 कंपोस्ट प्लांट चलाये जा रहे हैं। जिनसे प्रतिदिन लगभग 1200 टन कूड़े को खाद बनाई जा रही है। साथ ही आरडीएफ प्लांट भी चलाया जा रहा है।

WhatsApp Image 2021 07 30 at 5.39.15 PM शिवरी पहुंचीं महापौर, कूड़े के पहाड़ पर जताई नाराजगी

महापौर संयुक्ता भाटिया ने नगर आयुक्त अजय द्विवेदी और पार्षदों संग स्वयं समस्त प्लांटों का निरीक्षण भी किया और वहाँ जमा कूड़े के पहाड़ पर नाराजगी जताई। महापौर ने कहा कि यदि इतनी कम स्पीड से काम होगा तो पहाड़ समाप्त नही हो पायेगा। महापौर ने ईकोग्रीन को सेग्रिग्रेशन की संख्या बढ़ाकर कम्पोस्ट बनाने के लक्ष्य को 1200 टन से बढ़ाकर 1800 टन करने के लिए निर्देशित किया।

WhatsApp Image 2021 07 30 at 5.39.14 PM शिवरी पहुंचीं महापौर, कूड़े के पहाड़ पर जताई नाराजगी

इस दौरान महापौर कंपोस्ट खाद और आरडीएफ को मार्केट में विक्रय करने के बबात भी पूछताछ की जिसपर ईकोग्रीन के अधिकारियों ने बताया कि खाद इंडोगल्स, कानपुर फर्टीलाइजर और लॉकर स्तर पर भी बेच रहे हैं। साथ ही आरडीएफ को बेचने के लिए सीमेंट फैक्टरियों से बात चल रही है। महापौर ने खाद को बेचने हेतु इसका प्रचार प्रसार करने के लिए भी निर्देशित किया। महापौर ने स्वयं खाद की पैकिंग और बनने की प्रक्रिया का भी निरीक्षण किया

महापौर ने किया कूड़े की तौल का निरीक्षण, अपने सामने तौलवाई कूड़े की गाड़ी

शहर भर से कूड़े की गाड़ियों के ढेर को तौलने के लिए लगाई गई मशीन का भी महापौर संयुक्ता भाटिया ने निरीक्षण किया। महापौर में अपने सामने कूड़े की गाड़ी तौलवाई और नाप कराई। महापौर ने ईकोग्रीन के समस्त कैमरों को इंटेग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम से कनेक्ट करने के लिए भी निर्देशित किया। महापौर को कूड़े के तौल में घालमेल की शिकायत भी प्राप्त हुई थी।

WhatsApp Image 2021 07 30 at 5.39.12 PM शिवरी पहुंचीं महापौर, कूड़े के पहाड़ पर जताई नाराजगी

महापौर ने कहा कि शिवरी प्लांट में कूड़े के निस्तारण प्रभावी ढंग से न होने की शिकायत मिलना चिंता का विषय है। इस कूड़े के पहाड़ को यथाशीघ्र/अतिशीघ्र कम किया जाए। इससे पर्यावरण को खतरा है, वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ ही संचारी रोगों के फैलने की आशंका बनी रहती हैं। महापौर ने कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि कूड़ा निस्तारण कार्य में लापरवाही बरती तो मैं कड़े कदम उठाउंगी, इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इस दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया संग नगर आयुक्त अजय द्विवेदी, नगर स्वस्थ्य अधिकारी डॉ सुनील रावत, उपाध्यक्ष रजनीश गुप्ता, भाजपा पार्षद दल उपनेता कौशलेन्द्र द्विवेदी, पार्षद साधना वर्मा, दिलीप श्रीवास्तव, शिवपाल सवारियां, कुमकुम राजपूत, राजेश मालवीय, संतोष राय, नामित पार्षद पद्मिनी चौधरी, निर्दल पार्षद नेहा सौरभ सिंह, इकोग्रीन प्लांट इंचार्ज कैलाश सिंह सहित अन्य पार्षद मौजूद रहे।

Related posts

जानिए क्यों आधा जला शव पोस्टमार्टम के लिए ले गई पुलिस?

kumari ashu

कर्नाटक में कांग्रेस के मंत्री शिवकुमार की बढ़ीं मुश्किलें, 35 जगह पर ईडी का छापा

piyush shukla

उत्‍तराखंड: भाजपा सांसद पर हमला, दलितों के साथ गए थे मंदिर

bharatkhabar