featured धर्म यूपी राज्य

मथुरा यम द्वितीया पर्व आज, सुरक्षा के कि गए पुख्ता इंतजाम

Mathura Yamdwatiya Parva मथुरा यम द्वितीया पर्व आज, सुरक्षा के कि गए पुख्ता इंतजाम

उत्तर प्रदेश के मथुरा में यम दुतिया का स्नान पर्व आज मनाया जाएगा। जिसके चलते हुए प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मानता है कि यम की पांच से मुक्ति की कामना को लेकर जन दतिया का त्यौहार मनाया जाता है। इसके लिए विश्राम घाट सहित जमुना के विभिन्न घाटों पर श्रद्धालुओं के स्नान की व्यवस्था की गई है। पानी के बहाव को देखते हुए गोताखोरों की टीम लगाई गई है।

MATHURA मथुरा यम द्वितीया पर्व आज, सुरक्षा के कि गए पुख्ता इंतजाम

गौरतलब है कि नगर निगम के अधिकारियों ने शुक्रवार की शाम व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया था। पुलिस प्रशासन भी मुस्तैदी से जंक्शन कर रही है। दीपों के पांच दिवसीय तो हारों की शक्ल में शनिवार को अंतिम तोहार भैया दूज है इसे यम दुतिया भी कहा जाता है। इस दिन भाई-बहन मथुरा के यमुना स्थित विश्राम घाट पर एक दूसरे की बाहों पकड़कर स्नान करते हैं। जहां सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु आकर जमुना जी में आस्था की डुबकी लगाते हैं। इसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। साफ सफाई के साथ-साथ प्रकाश व्यवस्था के बीच खास इंतजाम किए गए हैं।

MATHURA 3 मथुरा यम द्वितीया पर्व आज, सुरक्षा के कि गए पुख्ता इंतजाम

जिसमें चार कैंप कार्यालय बनाए गए जिसमें विश्राम घाट आगरा होटल बंगाली घाट शामिल है। इसके अतिरिक्त महिलाओं को कपड़ा बदलने के लिए छह चेंजिंग रूम की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं को यमुना स्नान के दृष्टिगत 20 गोताखोरों को किसी भी परिस्थिति में निपटने के लिए तैयार किया गया है और 40 नाम सक्रिय की गई है। इसमें चार नामों पर साउंड वह माइक लगा कर लगातार एलाउंसमेंट कराया जाएगा। इस संबंध में शहर क्षेत्र अधिकारी अवधेश तिवारी ने दी जानकारी की जनजातियां का पर्व यम की फांस से मुक्ति के लिए लगाएंगे जमुना में आस्था की डुबकी के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Related posts

समाजवादी कुनबे में उठे विवाद पर आजम का मरहम

piyush shukla

कई प्रत्याशियों पर गिरी डीएम के कार्रवाई की गाज

piyush shukla

15 दिनों में तीसरी बार शरद पवार और प्रशांत किशोर की मुलाकात, राजनीतिक हलचल तेज

pratiyush chaubey