श्रीमद्भागवत कथा से और भक्तिमय होगा वृंदावन कुंभ, 27 को पहला शाही स्‍नान

मथुरा: मथुरा में वृंदावन कुंभ पूर्व वैष्‍णव बैठक मेले में साधु-संतों के साथ लाखों की संख्‍या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। 25 मार्च तक चलने वाले इस कुंभ मेले में यमुना तट पर बसे कुंभ नगर में प्रवेश करते ही श्रद्धालुओं को आस्‍था के अद्भुत रंगों के दर्शन होने लगते हैं।

यह भी पढ़ें: मुख्तार अंसारी को यूपी वापस भेजने की सुनवाई से पहले योगी सरकार का SC में हलफनामा

वृंदावन कुंभ में बुधवार को ब्राह्मण सेवा संघ शिविर पंडाल में भागवत कथा प्रवक्‍ता कार्ष्णि नागेंद्र जी महाराज की कथा का व्यास गद्दी के पूजन-अर्चन के साथ शुभांरभ हुआ। इस अवसर पर प्रदेश के श्रम राज्य मंत्री रघुराज सिंह और ब्रज संत गोविंदानंद तीर्थ ने दीप प्रज्वलन किया।

श्रीमद्भागवत कथा से होता है जीवों का कल्‍याण

इस मौके पर श्रम राज्य मंत्री ने कहा, सनातन धर्म से मेरी बहुत गहरी आस्‍था जुड़ी है। उन्‍होंने कहा, पंथ अनेक हो सकते हैं, धर्म तो केवल एक ही है। वहीं, गोविंदानंद तीर्थ ने कहा, श्रीमद्भागवत कथा जीवों का कल्याण करने वाली है। आज के समय में संसार के प्राणियों का उद्धार सिर्फ इसके द्वारा ही संभव है।

 

vrindawan3 श्रीमद्भागवत कथा से और भक्तिमय होगा वृंदावन कुंभ, 27 को पहला शाही स्‍नान

इसके अलावा ब्राह्मण सेवा संघ के अध्यक्ष आनंद बल्लभ गोस्वामी ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए शिविर की सफलता कामना की। साथ ही कार्ष्णि नागेंद्र जी महाराज ने आज की कथा में भागवत की महत्ता बताई। इस कार्यक्रम में विश्व हिंदू परिषद के बच्चू सिंह, विनोद राघव, लक्ष्मण सिंह, नीरज गौड़, आनन्द द्विवेदी, बिहारी लाल शास्त्री सहित अनेक श्रोता उपस्थित रहे।

27 फरवरी को पहला शाही स्‍नान

वृंदावन कुंभ मेले का पहला शाही स्नान शनिवार (27 फरवरी) को है। इस मेले में वैष्‍णव बैठक स्‍थल पर बना देवरहा बाबा घाट रात में रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा उठता है। इसकी आकर्षणता से यहां दिनभर भक्‍तों का आना-जाना लगा रहता है। वहीं, शाम को दुल्‍हन की तरह सजा वृंदावन मेला भक्‍तों को मोहित कर देता है।

 

vrindawan श्रीमद्भागवत कथा से और भक्तिमय होगा वृंदावन कुंभ, 27 को पहला शाही स्‍नान

 

ब्रज में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू

भगवान श्रीकृष्‍ण के ब्रज में आने वाले श्रद्धालुओं को अब हेलीकॉप्टर सेवा का आंनद मिल सकेगा। इसके लिए पारस एविएशन द्वारा ज्वॉय राइड के नाम से हवाई सेवा की शुरुआत की गई है। ज्वॉय राइड के तहत हेलीकॉप्टर से श्रद्धालु पवनहंस हेलीपैड से उड़ान भरेंगे और ब्रज के प्रमुख मंदिरों बांके बिहारी मंदिर, प्रेम मंदिर, निधिवन के साथ-साथ वृंदावन कुंभ के दर्शन भी कर सकेंगे।

 

helicopter श्रीमद्भागवत कथा से और भक्तिमय होगा वृंदावन कुंभ, 27 को पहला शाही स्‍नान

 

छह मिनट की होगी हवाई यात्रा

पारस एविएशन के एमडी विशाल जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि, इस हेलीकॉप्‍टर में एक साथ चार लोग बैठ सकेंगे और यह हवाई यात्रा छह मिनट की होगी। यात्रा के दौरान हेलीकॉप्‍टर उड़ान भरते हुए ब्रज के सभी प्रमुख मंदिरों के साथ-साथ वृंदावन में लगे कुंभ पूर्व वैष्‍णव बैठक मेले का भी दर्शन कराएगा। इस सेवा के लिए प्रत्‍येक श्रद्धालु को निर्धारित किराया अदा करना पड़ेगा।

वृंदावन पर होगी पुष्पवर्षा

वृंदावन कुंभ मेले में श्री राधा श्याम सुंदर मंदिर वृंदावन पर पुष्प वर्षा की तैयारी में है। इस पर विचार करते हुए इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

 

vrindawan 1 श्रीमद्भागवत कथा से और भक्तिमय होगा वृंदावन कुंभ, 27 को पहला शाही स्‍नान

 

वृंदावन कुंभ में मोबाइल हो जाता है खामोश

हालांकि, वृंदावन कुंभ में मोबाइल चलाने वालों को समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है, क्‍योंकि बीएसएनएल सहित अन्य कंपनियों का नेटवर्क यहां काम नहीं करता है। इससे श्रद्धालु ही नहीं बल्कि साधु-संत भी परेशान रहते हैं।

 

vrindawan 2 श्रीमद्भागवत कथा से और भक्तिमय होगा वृंदावन कुंभ, 27 को पहला शाही स्‍नान

स्मृति ईरानी और सीएम योगी पर जमकर बरसीं अराधना

Previous article

राहुल गांधी के बयान पर गरमाई सियासत, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया एहसान फरामोश

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured