दुनिया

‘गुरु नानक महल’ गिराकर चुरा ले गए कीमती सामान, पाक पीएम से कार्रवाई की मांग

gurunanak mahal pakistan ‘गुरु नानक महल’ गिराकर चुरा ले गए कीमती सामान, पाक पीएम से कार्रवाई की मांग

एजेंसी, लाहौर। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कुछ स्थानीय लोगों ने सदियों पुराने ‘गुरु नानक महल’ का एक बड़ा हिस्सा तोड़ दिया। इसके साथ ही महल की कीमती खिड़कियां एवं दरवाजे भी बेच दिए गए। बताया जा रहा है कि औकाफ विभाग के अधिकारियों की शह पर स्थानीय लोगों ने यह काम किया है।
समाचार पत्र ‘डॉन’ की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। रिपोर्ट के अनुसार, इस चार मंजिला इमारत की दीवारों पर सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक के अलावा हिंदू शासकों और राजकुमारों की तस्वीरें थीं। इलाके के लोगों ने प्रधानमंत्री इमरान खान से तोड़फोड़ के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।
अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रांतीय राजधानी लाहौर से करीब 100 किलोमीटर दूर नारोवाल शहर में चार सदियों पहले ‘बाबा गुरु नानक महल’ को बनाया गया था। यहां भारत सहित दुनियाभर के सिख आया करते हैं।
बताया जा रहा है कि औकाफ विभाग के अधिकारियों को इस महल के मालिक के बारे में कोई जानकारी नहीं है। एक स्थानीय निवासी मोहम्मद असलम ने कहा कि इस पुरानी इमारत को बाबा गुरु नानक महल कहा जाता है और हमने उसे महलां नाम दिया है।
एक अन्य स्थानीय निवासी मोहम्मद अशरफ ने कहा कि विभाग के अधिकारियों को बताया गया था कि कुछ प्रभावशाली लोग इमारत में तोड़-फोड़ कर रहे हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। अब यह ऐतिहासिक महल जर्जर अवस्था में बचा है।

Related posts

प्रभावशाली रहा जी-20 सम्मेलन : अर्जेटीना राष्ट्रपति

bharatkhabar

एक बार फिर सुर्खियों में छाए पॉप सिंगर जस्टिन बीबर, रद्द किए वर्ल्ड टूर

Rani Naqvi

UN में एक बार फिर पाकिस्तान हुआ वैश्विक समुदाय के सामने नंगा

piyush shukla