putin 1 अगले हफ्ते से रूस में लगेगा कोरोना का टीका, राष्ट्रपति पुतिन ने की घोषणा

कोरोना वैक्सीन का इंतजार पूरी दुनिया कर रही है. दुनिया भर के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने में लगे हैं. कई देशों में वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. इसी बीच रूस के राष्ट्रपति ने एक घोषणा की है. राष्ट्रपति पुतिन ने अपने देश की जनता को कोरोना से बचाने के लिये मास वैक्सीनेश का एलान कर दिया है. व्लादिमिर पुतिन ने कहा है कि अब देर नहीं करनी चाहिए, हम वैक्सीन बना चुके हैं. उन्होंने बताया कि स्पूतनिक वी ट्रायल के दौरान कोरोना से लड़ने में 95 प्रतिशत कारगर साबित हुई है.

सबसे पहले टीचर्स और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों को लगेगा टीका

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अधिकारियों को अगले सप्ताह से रूस में स्पुतनिक वी कोरोना वायरस वैक्सीन के साथ सामूहिक टीकाकरण शुरू करने का आदेश दिया है. स्पुतनिक वी रूसी नागरिकों के लिए निःशुल्क होगा.

’20 लाख से ज्यादा खुराक तैयार’

पुतिन ने कहा कि स्पूतनिक वी वैक्सीन की 20 लाख से ज्यादा खुराक तैयार हैं. अगले हफ्ते से बड़े पैमाने पर टीकाकरण होगा. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि सबसे पहले टीचर्स और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों को टीका लगेगा. इसके बाद बाकी लोगों को एक-एक करके टीका लगाया जाएगा.

रूस ने पहले घोषणा की थी कि स्पुतनिक वी वैक्सीन की 92 फीसदी प्रभावकारिता है. जानकारी के मुताबिक, ये घोषणा रूस द्वारा बुधवार को कोरोना वायरस से 589 नए दैनिक मौतें दर्ज किए जाने के बाद की गई है.

स्पुतनिक वी कोविड-19 वैक्सीन की पहली इंटरनेशनल डिलिवरी जनवरी में की जाएगी. रूसी वैक्सीन उम्मीदवार की वैश्विक पहुंच का प्रबंधन कर रहे रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने कहा कि रूसी कोविड-19 वैक्सीन का निर्माण अन्य देशों के अलावा भारत में किया जाएगा.

RBI ने काॅन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट की सीमा 5000 तक बढ़ाई, जानें और क्या हुआ बदलाव

Previous article

अभिनेता अक्षय कुमार ने सीएम योगी आदित्यनाथ से की मुलाकात, जानिए किन बिषयों पर हुई चर्चा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.