Breaking News featured यूपी

सामूहिक विवाह कार्यक्रम: 3500 श्रमिक बेटियों का हुआ विवाह, सीएम योगी ने किया संबोधित

सामूहिक विवाह कार्यक्रम: 3500 श्रमिक बेटियों का हुआ विवाह, सीएम योगी ने किया संबोधित

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को गरीब कन्या सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल हुए। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रमिकों की बेटियों का विवाह सम्पन्न कराया गया।

इस मौके पर सीएम योगी ने 3500 कन्याओं को आशीर्वाद और बधाई दी। सीएम ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। लखनऊ के डिफेंस एक्सपो स्थल, वृंदावन योजना में ये कार्यक्रम आयोजित किया गया।

मुख्यमंत्री योगी ने सरकार की योजनाओं को गिनाया

वहीं गरीब कन्या सामूहिक विवाह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि 3500 गरीब बेटियों के विवाह करवाने के लिए वो श्रम विभाग को बधाई देते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले चार सालो के दौरान उनकी सरकार ने कई लोककल्याणकारी काम किए हैं।

उन्होंने बताया कि वो भारत सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि बीजेपी सरकार की कई लोककल्याणकारी योजनाओं का जनता ने स्वागत किया है। इसमें सामूहिक विवाह योजना का सबसे ज्यादा स्वागत हो रहा है।

सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होंगे मुख्यमंत्री, 3500 जोड़ों का होगा विवाह

‘दो लाख गरीब बेटियों का कराया विवाह’

उन्होंने कहा कि किसी गरीब बेटी की शादी करवाना एक पुण्य का काम होता है। इससे हमें गरीबों का आशीर्वाद मिलता है। सीएम ने कहा कि इस सामूहिक विवाह योजना में किसी भी जाति के साथ भेदभाव नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इन सामूहिक शादियों में बेटियों को 51,000 रुपये का योगदान दे रही है।

सीएम ने कहा कि जब हम सत्ता में आए थे, तो शुरुआत में विरोधी दल हमारी सामूहिक विवाह योजना का विरोध करते थे, कहते थे कि इस तरह के आयोजन से गरीब बेटियों का अपमान होता है। लेकिन देखते ही देखते आज इस योजना से इतनी बड़ी मात्रा में लोग जुड़ चुके हैं कि प्रदेश में हमने पौने दो लाख गरीब बेटियों का विवाह करवा दिया है।

श्रमिक के सुख-दुख में शामिल होना हमारा कर्तव्य: योगी

योगी ने कहा कि श्रमिक राष्ट्र का निर्माता होता है। इसलिये उसके सुख-दुख में सहभागी बनना हर सरकार का दायित्व होना चाहिये। हमारी सरकार इस वर्ग की ओर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कोरोना संक्रमण के लिए भी लोगों को जागरुक किया। उन्होंने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिये प्रोटोकाल का पालन करें। मास्क लगाकर ही सार्वजनिक कार्यक्रमों में जाएं, कोरोना एक बार फिर से जोर पकड़ रहा है।

‘श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा’

उन्होंने कहा कि श्रमिकों के बच्चों के लिए भी हमारी सरकार काम करने जा रही है। इसके लिए गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवाने का प्रयास किया जाएगा और इसके लिए नए प्रावधान किये जाएंगे। सीएम ने कहा कि प्रदेश के श्रमिकों को सरकार दो लाख का दुर्घटना बीमा भी दे रही है।

‘श्रमिकों को दिया जा रहा हेल्थ और दुर्घटना बीमा’

योगी ने कहा कि हमारी सरकार श्रमिकों को पांच लाख रुपये का हेल्थ बीमा भी दे रही है। सामूहिक विवाह के इस शुभ काम में मेरे अलावा बड़ी संख्या में मंत्री और अधिकारी जुड़े हुए हैं। ये अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि अमूमन इतने लोग एक साथ किसी एक कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाते हैं।

इस दौरान कार्यक्रम में श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के अलावा, कानून मंत्री ब्रजेश पाठक और महिला कल्याण व पुष्टाहार मंत्री स्वाति सिंह के साथ बड़ी संख्या में अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली स्थित वाणिज्य मंत्री के आवास में कोरिया के व्यापार मंत्री से मुलाकात की 

mahesh yadav

विधायक की मुहिम लाई रंग मेरठ को मिली खेल विश्वविधालय की सौगात..

Mamta Gautam

जन्मदिन स्पेशल: डेनियल को डेट करते हुए इस बात को लेकर कन्फ्यूज थी सनी लियोन

Shubham Gupta