Blackheads को हटाने के लिए घरेलू और आसान उपाय-आप भी आजमाएं

नई दिल्ली। किसी भी व्यक्ति की सुदंरता उसके चेहरें से लगाई जाती है। अगर आप भले ही कितने ही सुंदर हो लेकिन आपका चेहर साफ सुथरा नहीं है। आपके चेहरे पर तमाम तरह के दाग धब्बें है कील मुंहासे है तो वो आपकी सुदंरता में चांद में दाग जैसा काम करेंगा। चेहरे की साफ सफाई पर हर किसी को ध्‍यान देना चाहिये। अगर चेहरा साफ नहीं रहेगा तो कील-मुंहासे और Blackheads का होना आम बात बन जाएगी।

वैसे Blackheads हर चेहरे पर दिखाई देते हैं। चाहे सामान्‍य चेहरा हो या ऑयली चेहरे पर Blackheads दिखाई देते हैं। चेहरे पर अगर ब्‍लैकहेड्स हो गए हों तो चेहरा देखने में काफी गंदा और काला दिखाई देने लगता है। इसलिये जरुरी है कि आप जैसे ही घर पर पहुंचे, उसी समय चेहरे को अच्‍छे फेस वॉश से साफ कर लें।

Blackheads  को कभी भी दबा कर नहीं निकालना चाहिये नहीं तो उस पर नाखून के गहरे निशान पड़ जाते हैं। चेहरे पर ज्‍यादात्‍तर जहां Blackheads दिखाई देते है वो है नाक और ठोडी पर। कुछ लोगों के ठोडी पर बहुत ही ज्‍यादा Blackheads होते है जो दूर से हल्‍की से दाढ़ी की तरह दिखाई देती है।आज हम आपको बताने वाले है कि आप अपने चेहरें को कैसे साफ सुथरा बना सकते हैं।

नमक और गुलाब

अगर आपको अपनी ठोडी से Blackheads  हटाने है तो उसक लिए नमक और गुलाब जल काफी अच्छा साबितो होता है। घर में जो नमक होता है उसे ले और उसमें एक एक चम्मच रोज वाटर ले और दोनों को कटोरी में अच्छें से मिला ले। अब इसे वहां रगड़े जहां आपके चेहरे पर Blackheads है।

भांप

भांप चेहरें की गंदगी को बाहर निकालने के लिए काफी अच्छी होती है। अगर आपको अपने चेहरे से गंदगी बाहर निकालनी है तो आपको एक बड़े बर्तन में पानी गर्म करें और तोलिये से चेहरे को धकते हुए स्‍टीम लें। इससे ठोड़ी पर हुए Blackheads निकलने लगेंगे। अब तोलिये से ठोडी को हल्‍का से रगड़े। इससे ब्‍लैक हेड्स निकल जाएंगें। ऐसा बार बार करने से मृत कोशिका निकलने के साथ ही ठोडी का कालापन भी दूर हो जाएगा।

कच्चा दूध शहद

कच्चा दूध और शहद दोनों ही चेहरें के लिए काफी उपयोगी है। आपके क्या करना है एक चमच्च कच्चे दूध को 2 चमच्च शहद में मिलाये और कटोरी में डाल के गरम करे। थोड़ा ठंडा होने पर ठोड़ी पर लगाए और कपड़े की पट्टी चिपका दे। सूखने पर खींच के निकाले

मुल्तानी मिट्टी,शहद, नींबू

मुल्तानी मिट्टी,शहद, नींबू तीनों ही चीजें चेहरे के लिए काफी उत्तम है। मुल्तानी मिटटी सफाई भी करती है और तेल भी खींच लेती है। शहद भी सफाई करता है और नींबू कीटाणुओं को मारता है और काले दाग को हटाता है। शहद में मुल्तानी मिटटी और नींबू का रस मिलाए। अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा लें और हल्‍का सूखने पर ठोड़ी रगड़े, फिर लेप को सूखने दे।

दालचीनी और शहद

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया कि शहद चेहरें के लिए काफी अच्छा नुस्खा है पर अगर आप शहद को दालचीनी के साथ लगाते हैं तो चेहरें के लिए काफी अच्छा होगा। दालचीनी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते है जो कीटाणुओं का नाश करती है और शहद में भी यही गुण होते है। दोनों को मिलाकर इनका पेस्‍ट तैयार कर लें साथ में यह मृत कोशिका निकालने में सक्षम है। दालचीनी शहद से काले कील निकालने के लिए मिश्रण को पतला जेल पेस्‍ट की तरह ठोड़ी पर लगा दें। और सूखने पर खींच के निकाले तो ब्‍लैक हेड्स भी चिपक के निकल आएंगे।

नींबू

नींबू चेहरे के लिए काफी उत्तम है। आप नींबू के द्रारा भी अपने चेहरें को साफ कर सकती हैं। एक नींबू को काटकर एक टुकड़ा ले अब इसमें समुद्री नमक छिड़क दे और ठोड़ी पर हल्‍के अंगुलियों से मसाज करते हुए रगड़े। बार बार समुद्री नमक डाल के रगड़ने से त्वचा की ऊपरी सतह से Blackheads भी निकाल देगा। तो अगर आप भी अपने चेहरें पर Blackheads से परेशान है तो इन नुस्खों के जरिए आप अपने चेहरें की गंदगी को हटा सकते हैं।