घर में मौजूद इन कमियों को दूर कर, ऐसे बना सकती है खूबसूरत

घर में मौजूद इन कमियों को दूर कर, ऐसे बना सकती है खूबसूरत

नई दिल्ली। घर एक ऐसी चीज है जो हमें अपने घर में किसी ना किसी रुप में नजर आती है पर हम बार बार तो उसमें बदलाव नहीं कर सकते। पर हर कोई अपने घर की उन कमियों को लेकर परेशान होता है, पर अगर हम थोड़ी सी समझदारी दिखाएं तो हम उन समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आइये जाने..

छोटे कमरे के लिए बड़ा उपाय

अपना घर हर किसी का एक सपना होता है। कड़ी मेहनत करने के बाद कोई भी व्यक्ति अपना घर ले पाता है। घर में जब कमी होती है तो वो चीज किसी को अच्छी नहीं लगती है इसलिए हर कोई उसे दूर करना चाहता है। अगर आपके घर में जो कमरे हैं वो छोटे हैं और आपको ये बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है तो आप अपने घर में शीशे का इस्तेमाल कर सकते हैं। कमरे की छोटी कमी के लिए आप अपने घर की दीवार के सहारे फ्री-स्टैंडिंग मिरर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपका कमरा बड़ा लगेगा और स्पेस में भी बदलाव आ जाएगा।

ये भी पढ़े घर को चाहते हैं कुछ अलग दिखाना, तो करें ये बदलाव खिला उठेगा जीवन

मल्टीपल सोर्स ऑफ लाइट

अगर आपके घर में रोशनी नहीं आती हैं जिसकी वजह से घर की रौनक कम हो गई है तो उस रौनक को वापस लाने के लिए आप अपने घर में मल्टीपल सोर्स ऑफ लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। लाइट के लिए आप घर में फ्लोर लैंप, टेबल लैंप, फोकस लाइट जैसी कई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े घर में लाएं ये चीज, होगी पैसों की वर्षा, पर ध्यान रखनी होगी ये बातें

घर का सूनापन

अगर आपके घर में कई ऐसी जगह है जहां सूनापन और नीरसता छाई रहती है तो आप उसे हरियाली के जरिए दूर सकते हैं। आप अपने घर के अंदर इंडोर प्लांट्स व बाहर बागवानी कर सकते हैं। आप अपने घर को अपनी फोटोज़ व अपनी पसंदीदा पेंटिंग या बुक भी सजा सकते हैं।