देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, इस बार बन रहा ये खास संयोग

नई दिल्ली। मंगलवार को देशभर में महाशिवरात्रि का त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस बार कि महाशिवरात्रि काफी खास मानी जा रही है क्योंकि 21 साल के बाद महाशिवरात्रि पर दो दिन का संयोग बना है। देशभर के मंदिरों को फूल माला से सजाया गया है और बाबा भोले की आराधना करने के लिए भक्तों का मंदिरों में ताता लगा हआ है। महाशिवरात्रि का त्योहार भगवान शिव की आराधना करने के लिए सबसे अच्छा दिन माना जाता है और इस दिन बेलपत्र और कच्चे दूध से बाबा का जलाभिषेक किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन जो भक्त बाबा भोले को खुश कर लेता है उसके सारे बिगड़े काम बन जाते हैं। 

बता दें कि इस बार बाबा भोले को खुश करने के लिए भक्तों को दो दिन का समय मिल रहा है। 13 फरवरी यानी की आज की रात 10 बजकर 35 मिनट पर चतुर्दशी तिथि का शुभारंभ होगा। वहीं, 14 फरवरी की रात 12 बजकर 46 मिनट तक चतुर्दशी रहेगी। ऐसे में दोनों ही दिन श्रद्धालु भोलेनाथ का जलाभिषेक कर सकते हैं।महाशिवरात्रि हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है और सालभर भक्त इस दिन का बड़े ही बेसब्री से इंतजार करते हैं। कहा जाता है कि भगवान शिव का आज के दिन मां पार्वती के साथ विवाह हुआ था। महाशिवरात्रि फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। यही कारण है कि इस बार दो दिन महाशिवरात्रि मनाई जाएगी। आज देर रात से चतुर्थी तिथि लग रही है।

मध्यप्रदेश के उज्जैन महाकाल मंदिर में भोलनाथ को सजाया गया है। महाकाल की भस्मा आरती की गई। सुबह से महाकाल के दर्शन के लिए भक्त लाइन में लगे हुए हैं भोलनाथ के जयकारों से मंदिर गूंज रहा है। वहीं, पुणे के भीमाशंकर मंदिर में भी शिवभक्तों का तांता लगा हुआ है। पूरा वातावरण भक्तिमय हो रखा है। चारों दिशाओं से भगवान शिव के जयकारे सुनाई दे रहे हैं। आपको बता दें कि भगवान शिव के 12 ज्योर्तिलिंग हैं। कहा जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन इन ज्योर्तिलिंगों के दर्शन बहुत भाग्यशाली और शुभ होता है। इस दिन शिवभक्त जल और कच्चे दूध से भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करते हैं। जिसके बाद चंदन, फूल, बेलपत्र से शिवलिंग की पूजा-अर्चना की जाती हैं।

वायरल

फोटो वायरल: पापा कि फोटो देख इमोशनल हुए तैमुर

फोटो वायरल: पापा कि फोटो देख इमोशनल हुए तैमुर

हाल ही में करीना कपूर खान और सैफ अली खान के छोटे नवाब का लेटेस्ट फोटो वायरल हो रहा है जिसमें वो अपने पापा का फोटो फ्रेम बड़े ही प्यार से निहार रहा है।

वीडियो वायरल: दलित युवक को पीटकर वीडियो किया वायरल

वीडियो वायरल: दलित युवक को पीटकर वीडियो किया वायरल

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें सामने आया कि कुछ लोग एक युवक को बेरहमी से पीट रहे हैं।

हैदराबाद में पैट्रोल पंप पर डीजल टैंक में विस्फोट होने से हुआ भीषण हादसा, कई लोग घायल

हैदराबाद में पैट्रोल पंप पर डीजल टैंक में विस्फोट होने से हुआ भीषण हादसा, कई लोग घायल

हैदराबाद के पेट्रोल पंप के डीजल टैंक में आग लगने से भीषण हादसा हो गया। ये आग डीजल निकालते समय डीजल टैंक में लगी।

पाकिस्तान: एंकर ने अपनी बच्ची को साथ लेकर पढ़ी रेप की खबर, वीडियो हुआ वायरल

पाकिस्तान: एंकर ने अपनी बच्ची को साथ लेकर पढ़ी रेप की खबर, वीडियो हुआ वायरल

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में मानवता को शर्मसार करते हुए एक आठ साल की बच्ची जैनब के साथ

वीडियो

उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देंगे बोइंग-57 और एयरबेस 308 : महाराज

उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देंगे बोइंग-57 और एयरबेस 308 : महाराज

उत्तराखंड में पलायन को रोकने के लिए सूबे की त्रिवेंद्र रावत सरकार पर्यटन को बढ़ाने के लिए कृतसंक्लप है। सरकार का मानाना है कि देवभूमि उत्तराखंड से  पलायन कर रहे लोगों को रोकने के लिए राज्य में पर्यटन को बढ़ावा दिया जाए

उत्तराखंड: देहरादून में लगा राष्टीय हस्तकला मेला, मेले में लगे उत्तराखंड के 45 स्टॉल

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दी नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं

उत्तराखंड सरकार के अपर सचिव डॉ. पंकज पाण्डेय ने दी नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं