featured यूपी

इस बार कोरोना के बीच कैसी होगी कांवड़ यात्रा, सीएम ने जारी किया निर्देश

इस बार कोरोना के बीच कैसी होगी कांवड़ यात्रा, सीएम ने जारी किया निर्देश

लखनऊ: कोरोना महामारी के बीच कांवड़ यात्रा कैसे हो, इसी पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिशा निर्देश जारी किए। इस बार सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता दी जा रही है। इसी महीने 25 जुलाई से कांवड़ लेकर महादेव की भक्ति का जश्न शुरु हो रहा है।

पड़ोसी राज्यों के सहयोग से पूरी होगी यात्रा

सीएम योगी ने कहा कि यूपी सहित आसपास के अन्य सभी राज्यों के श्रद्धालुओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा। कोरोना काल में किसी भी भक्त को कोई समस्या न हो, इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए पड़ोसी राज्यों से संवाद स्थापित करके इसे सफल बनाया जाएगा। कांवड़ यात्रा बिना किसी विघ्न के पूरी हो यही लक्ष्य है।

उत्तराखंड ने लगाई रोक

कोरोना की आशंका को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने इस साल कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी है। 25 जुलाई से इसे शुरु होना है, पर इसके पहले ही राज्य के डीजीपी ने इस पर पाबंदी होने की बात बताई। वर्ष 2019 में उत्तराखंड में लगभग 3 करोड़ कांविड़िए राज्य में आए थे। दूसरी तरफ योगी सरकार सुरक्षा के बीच यात्रा को पूरा करने की बात कही। पहले के सालों में यूपी सरकार कांवड़ियों पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा भी करवाती आई है।

लाखों की संख्या में आते हैं श्रद्धालु

हर की पौड़ी से गंगाजल कांवड़ में लेकर भक्त महादेव पर अभिषेक करने जाते हैं। इसके लिए अलग-अलग राज्यों से लाखों की संख्या में लोग यहां आते हैं। नाचते-गाते सभी लंबी दूरी को भी आसान बना देते हैं। इस दौरान सरकार की तरफ से जगह-जगह उनके आराम, खानपान के लिए कई इंतजाम भी किए जाते हैं।

Related posts

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का दोपहर 2 बजे होगा अंतिम संस्कार

Samar Khan

कृषि विधेयक पर राहुल गाँधी का पीएम मोदी पर हमला

Samar Khan

यूपी में कोरोना रिकवरी दर 98.6 फीसदी, अब बचे सिर्फ इतने केस

Shailendra Singh