13 जनवरी से शुरू होगा युवा क्रिकेटरों का महाकुंभ

13 जनवरी से शुरू होगा युवा क्रिकेटरों का महाकुंभ

मुंबई। आईसीसी अंडर-19 विश्वकप का शुभारंभ 13 जनवरी से न्यू जीलैंड में हो रहा है। 21 दिन तक चलने वाले इस महाकुंभ में दुनिया की कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। पहला मुकाबला शनिवार, 13 जनवरी को ग्रुप डी में शामिल पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच होगा, जबकि भारतीय टीम विश्व कप के सातवें मैच में आस्ट्रेलिया से बे-ओवल ग्राउंड पर भिड़ेगी। तीन बार के चैंपियन और दो बार उपविजेता रही भारतीय टीम की कमान मुंबई केबल्लेबाज पृथ्वी शॉ के हाथों में घरेलू क्रिकेट में शॉ ने अपनी बल्लेबाजी से चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा था।

Maha Kumbha
Maha Kumbha icc

बता दें कि अंडर-19 विश्व कप युवा क्रिकेटरों के लिए सबसे बड़ा मंच है। मौजूदा भारतीय सीनियर टीम में भी कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो अंडर 19 में खेल चुके हैं और आजअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी अपना डंका बजा रहे हैं। विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, केनन विलियसन जैसे खिलाड़ी तो अपनी टीमों के कप्तान भी हैं। इस बार के टूर्नमेंट में न्यू जीलैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, इंग्लैंड, श्री लंका, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे, अफगानिस्तान, आयरलैंड, नामीबिया, कनाडा, केन्या और पापुआ गिनी की टीमें हिस्सा ले रही हैं।

वहीं भारत को बी ग्रुप में रखा गया है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, पापुआ गिनी और जिम्बाब्वे की टीमें हैं। भारतीय टीम पहला मैच 14 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद 16 जनवरी को पापुआ गिनी और 19 जनवरी को भारत का मुकाबला जिम्बाब्वे से होगा। 3 फरवरी को इस महाकुंभ का फाइनल खेला जाएगा। बता दें कि साल 1988 में अंडर-19 वर्ल्ड कप शुरू हुआ था। तब से लेकर भारत ने तीन बार इस कप पर कब्जा जमाया है। भारत ने साल 2000, साल 2008 और साल 2012 में यह खिताब जीता है।

साथ ही जबकि साल 2006 और साल 2016 में भारतीय टीम को फाइनल में पराजित होना पड़ा था। भारतीय टीम उपविजेता रही थी। फाइनल में वेस्ट इंडिज ने भारत को पांच विकेट से हराया था। भारत ने 145 रन बनाए थे। इस लक्ष्य को वेस्ट इंडिज की टीम ने पांच विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था और भारत को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था।