featured भारत खबर विशेष मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश के बैतूल में बनाया गया अनोखा ‘बैलून हॉस्पिटल’

balooon Hospital मध्य प्रदेश के बैतूल में बनाया गया अनोखा 'बैलून हॉस्पिटल'

बता दें कि मध्य प्रदेश के बैतूल में एक ऐसा हॉस्पिटल बनाया गया है जो कि काफी काबीले तारीफ है। जी हां ऐसा हॉस्पिटल आपने शायद ही देखा होगा क्योंकि इसकी खासियत ये है कि इसे इमरजेंसी होने पर सिर्फ 3 घंटे में कहीं भी शिफ्ट किया जा सकता है।

इस हॉस्पिटल को बैलून हॉस्पिटल दिया गया नाम

साथ ही  इस हॉस्पिटल में मरीजों के लिए 3-स्टार हॉस्पिटल की सुविधाएं भी हैं। इतना ही नहीं  इस हॉस्पिटल को फोल्ड भी किया जा सकता है, और यही वजह है कि इसे बैलून हॉस्पिटल  नाम दिया गया है।

इस हॉस्पिटल को कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए तैयार किया गया है। आपको बता दें कि इस हॉस्पिटल को पीटी मेडिकल कंपनी ने अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के साथ मिलकर बनाया है।

एक साथ  50 मरीजों को किया जा सकेगा भर्ती 

इस हॉस्पिटल में एक साथ  50 मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा। आईसीयू के साथ-साथ ऑक्सीजन बेड  भी होंगे, बता दें कि अब बैतूल में जिला अस्पताल को मिलाकर कोरोना मरीजों के लिए 150 बेडों का इंतजाम हो चुका है।

सिर्फ 20 दिन में किया गया तैयार

बता दें कि ये दो बड़े हाईटेक बलून हैं, जिनमें हवाभर कर सभी सुविधाओं के साथ 50 बेड की सुविधा दी गयी है।वहीं इस हॉस्पिटल को  सिर्फ 20 दिन  में ही बनाया गया है। ये बलून हॉस्पिटल फायर प्रूफ, स्क्रेच प्रूफ और वॉटर प्रूफ मेटेरियल से बनाय गया है।

सेंट्रलाइज्ड एसी से होगा लेस 

इतना ही नहीं इस हॉस्पिटल में डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ के लिए भी रुम बनाये गये हैं। ताकि उनको परेशानी ना हो। इसके अलावा ये अनोखा हॉस्पिटल अंदर से पूरी तरह सेंट्रलाइज्ड एसी से लेस हैं साथ ही आप इसका टेम्परेचर भी सेट  कर सकते हैं।

बैलून की लंबाई 102 फीट और चौड़ाई 80 फीट

आपको बता दें कि इस बैलून की लंबाई 102 फुट और चौड़ाई 80 फुट है, साथ ही इसकी छत लोहे के ब्रेकेट  से बनाई गयी है। ताकि इसे मजबूती मिल सके।

 

Related posts

आईपीएल नीलामी खत्म: इन खिलाड़ियाें को नहीं मिले खरीददार

Rahul srivastava

भारतीय सेना ने किया दावा, जवान के साथ बर्बरता करने में पाक का हाथ

shipra saxena

बाराबंकीः सौ से ज्यादा बंदरों की मौत से गांव में हडकंप, जहर देकर मारने की आशंका

Shailendra Singh