featured मध्यप्रदेश राज्य

स्वर कोकिला लता मंगेशकर की याद में इंदौर में बनेगी संगीत अकादमी: सीएम शिवराज

shivraj स्वर कोकिला लता मंगेशकर की याद में इंदौर में बनेगी संगीत अकादमी: सीएम शिवराज

मध्य प्रदेश से नाता रखने वाली स्वर कोकिला लता मंगेशकर की याद में इंदौर में लता जी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। लता जी मात्र संगीत जगत की रोशनी नहीं थीं, बल्कि देशभक्ति का भी ऐसा हस्ताक्षर थीं, जिनसे पूरा देश प्रेरणा प्राप्त करता था। उनके जन्मदिन पर लता मंगेशकर पुरस्कार दिया जाएगा।

सीएम शिवराज ने कहा कि “लता मंगेशकर जी के निधन पर करोड़ों भारतीयवासियों को यह लग रहा है कि यह उनकी व्यक्तिगत क्षति है। यह है बेहद अनोखी घटना है जब हर किसी को यह लग रहा है कि मेरा कुछ चला गया है। क्योंकि उनके गीत लोगों के मन में नव उत्साह, नव ऊर्जा का संचार करते थे।

सीएम शिवराज ने आगे कहा कि मैं स्वयं अपना बता रहा हूं कल से ऐसा खालीपन आया है कि जिसकी भरपाई संभव ही नहीं है। व्यस्तता के कारण समय कम मिलता था लेकिन, जब भी मैं कहीं गाड़ी से जाता था तो मेरी एक ही आदत होती थी कि लता जी की सीडी बगैरा मिल जाए।

उन्होंने आगे कहा कि भारत की रोम रोम में जैसे रम गया हो उनका जाना ऐसी क्षति है जिसकी कभी पूर्ति नहीं हो सकती। लता जी के बिना न संगीत जाना जाएगा, न ही यह देश जाना जाएगा। लेकिन यह सच है कि वह हमारे बीच गीतों के माध्यम से सदैव बनी रहेंगी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनकी स्मृति में संगीत जगत की ख्याति नाम साथियों के साथ वट वृक्ष लगाया। उन्होंने कहा कि लता जी का जन्म इंदौर में हुआ था। हमने फैसला किया है कि इंदौर में लता जी के नाम से संगीत अकादमी स्थापित की जाएगी। संगीत महाविद्यालय, जहां बच्चे सुरों की साधना कर सकेंगे। संग्रहालय स्थापित होगा जिसमें उनके सभी गीत उपलब्ध रहेंगे।

Related posts

गोरखपुर में बोले सीएम योगी- प्रभु श्रीराम के आदर्शों पर विकास की बुलंदियों को छू रहा नए भारत का नया उत्तर प्रदेश

Saurabh

उत्तराखंडः राज्य सिविल सेवा कार्यकारी शाखा के अधिकारियों के विभागों में हुआ फेरबदल

mahesh yadav

UP News: लखनऊ में डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने सुनी जनसमस्याएं, MLC चुनावों को लेकर कही ये बात

Rahul