featured मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में हुई राहत की बारिश, प्रदेश भर में 9 सितंबर तक तेज बारिश की संभावना

images 2 14 मध्यप्रदेश में हुई राहत की बारिश, प्रदेश भर में 9 सितंबर तक तेज बारिश की संभावना

मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बीते 24 घंटे में जमकर बारिश हुई है। सबसे अधिक खरगोन में 5 इंच और सीहोर में 4 इंच वर्षा हुई है। यह बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के कारण हो रहा है। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने कहा कि कल तक यह कम दबाव के क्षेत्र से हो सकता है। मालूम हो कि इस समय मानसून की ट्रफ रेखा ग्वालियर और सतना से होकर गुजर रही है।

इस वजह से से प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में रुक-रुककर वर्षा शुरू हो गई है। कम दबाव के क्षेत्र के पूरी तरह सक्रिय होने के बाद सोमवार से भोपाल और इंदौर सहित प्रदेश भर में अच्छी वर्षा की उम्मीद रहेगी। सीहोर के दक्षिणी भाग और देवास में तेज और विदिशा, भोपाल, गुना, बड़वानी और रायसेन जिलों में शाम तक रुक-रुककर बारिश होगी।

images 24 मध्यप्रदेश में हुई राहत की बारिश, प्रदेश भर में 9 सितंबर तक तेज बारिश की संभावना

ग्वालियर-सतना तक ट्रफ रेखा आई

वर्तमान में मॉनसून की ट्रफ रेखा गंगानगर, हिसार, हमीरपुर, गया और कोलकाता से कुछ नीचे ग्वालियर और सतना तक आ गई है। यह पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक फैल रही है। पंजाब, कच्छ, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के क्षेत्रों में चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं। अगले 24 घंटों में उत्तर-मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव के क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके बाद 9 सितंबर तक प्रदेश भर में अच्छी वर्षा की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें —

जान लें घर के मंदिर में हर रोज पूजा करने के ये निमय. जीवन में आयेगी खुशहाली

यहां होगी बारिश

अगले कुछ घंटों के दौरान भोपाल, बैरागढ़, रायसेन और सीहोर हल्की से मध्यम वर्षा की उम्मीद है। इसके साथ ही राजगढ़, देवास, शाजापुर, विदिशा, बुरहानपुर, इंदौर, उज्जैन, सागर, डिंडोरी, श्योपुर, हरदा, होशंगाबाद, पचमढ़ी, बैतूल और छिंदवाड़ा जिलों में वर्षा होगी।

images 1 14 मध्यप्रदेश में हुई राहत की बारिश, प्रदेश भर में 9 सितंबर तक तेज बारिश की संभावना

यहां खूब बारिश हुई

बीते 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा बारिश खरगोन के झिरन्या में 5 इंच और सीहोर के नसरुल्लागंज में 4 इंच हुई है। इसके अलावा सीहोर शहर में 1 इंच, बुरहानपुर सिटी में 2.5 इंच, नेपानगर में 2 इंच, शाजापुर के कालापीपल में 2.5, शिवपुरी के खनियाधाना में 2, रायसेन सिटी में 1.5 इंच, बैतूल के आठनेर में 1.5,ग्वालियर के भितरवार में 2 इंच, हरदा सिटी में 1.5 इंच, देवास के उदयनगर में 1 इंच, गुना में 1 इंच, अशोकनगर के चंदेरी में 1, विदिशा के सिरोंज में 1, दतिया के भांडेर में 1 इंच, भोपाल सिटी 0.5 इंच, टीकमगढ़ के पलेरा में 2.5 इंच, जतारा में 2 इंच, मंडला के नारायणगंज में 2.5 इंच, नैनपुर में 2 इंच, छतरपुर के नौगांव में 2 इंच,, निवाड़ी के पृथ्वीपुर में 2 इंच, बालाघाट के पाला में 2 इंच, अनूपपुर के अमरकंटक में 1.5 इंच और सिवनी के केवलारी में 1 इंच तक बारिश हुई।

Related posts

बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो ने राजनीति को कहा अलविदा, बोले- मैं किसी पार्टी में नहीं जा रहा

pratiyush chaubey

25 अक्टूबर 2021 का राशिफल : जानें कौन सी राशि की चमकेगी आज किस्मत

Neetu Rajbhar

संक्रांति पर करें ये उपाय बन जाएंगे बिगड़े काम

Vijay Shrer