January 22, 2022 1:33 am
featured मध्यप्रदेश राज्य

मध्य प्रदेश: दिव्यांगजनों को बस किराए में मिलेगी 50 फीसदी की छूट

मध्य प्रदेश 2 मध्य प्रदेश: दिव्यांगजनों को बस किराए में मिलेगी 50 फीसदी की छूट

मध्यप्रदेश में अब से दिव्यांग यात्रियों को बस में यात्रा करने के दौरान किराए में 50 फीसदी की छूट दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक इस संबंध में परिवहन आयुक्त ने अपने अधीनस्थों को निर्देश जारी किए हैं। वहीं अधिकारियों ने बताया है कि राज्य की शिवराज सिंह चौहान किस सरकार ने प्रदेश की सभी बस सेवाओं में दिव्यांगजनों को 50 फीसदी की रियायत देने के निर्देश दिए हैं। 

ये भी पढ़े: विश्व मना रहा है ‘मानवाधिकार दिवस’, जानें कौन से अधिकार है इसमें शामिल

दिखाना होगा यूडीआईडी कार्ड

इस सेवा का फायदा पाने के लिए दिव्यांग व्यक्ति को यूडीआईडी कार्ड दिखाना होगा। जिसके बाद बस के किराए पर उन्हें 50 फीसदी की छूट मिल सकेगी। 

परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने जारी किए निर्देश

वहीं मध्य प्रदेश परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने प्रदेश के सभी क्षेत्रीय, अतिरिक्त क्षेत्रीय, जिला परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। कि दिव्यांगजन को दिव्यांगजन सक्षम प्राधिकरण के प्रमाण पत्र के रूप में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी यूनी-डिसेबिलिटी आईडी कार्ड दिखने पर किराए में 50 फीसदी की रियायत दी जाए। 

यूडीआईडी कार्ड क्या है

केंद्रीय दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से यूनी-डिसेबिलिटी आईडी कार्ड प्रोजेक्ट चलाया गया था जिसके तहत दिव्यांग जनों को यूडीआईडी कार्ड मुहैया कराया गया। इस कार्ड के माध्यम से आम लोग केंद्र व राज्य प्रशासन की ओर से विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं वही आपको बता दें मध्यप्रदेश यूडीआईडी कार्ड निर्माण में देश में पहले स्थान पर है।

Related posts

एमपी के मंत्री बोले, बच्चों का कल्याण अकेले सरकार के बस का नहीं

bharatkhabar

अल कायदा ने रची भारत के खिलाफ साजिश, निशाने पर आए भारतीय सैनिक

Pradeep sharma

राष्ट्रपति ने नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन का उद्घाटन किया

mahesh yadav