featured मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश के पन्ना में बनेगा डायमंड पार्क, जानें क्या कुछ होगा ख़ास

shivraj singh मध्यप्रदेश के पन्ना में बनेगा डायमंड पार्क, जानें क्या कुछ होगा ख़ास

मध्यप्रदेश के पन्ना में जल्द ही डायमंड पार्क बनने जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के पन्ना जिले में डायमंड कटिंग एंड पॉलिशिंग पार्क बनाने पर विचार किया है। उन्होंने कहा है कि पन्ना जिले को रत्नों के विशाल भंडार के रुप में जाना जाता है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- “पन्ना मध्य प्रदेश में पाया जाता है, लेकिन हीरे की पॉलिशिंग का काम अलग -अलग जगहों पर किया जाता है। इसलिए, हमने यहां एक डायमंड पार्क बनाने का काम शुरु किया है।

आपको बता दें कि भोपाल से 380 किलोमीटर दूर  पन्ना जिले में कुल 12 लाख कैरेट के हीरे होने की बात कही जा रही है।  इस बीच पन्ना खदान से निकाले गए 144.32 कैरेट वजन के 105 हीरे, 23 सितंबर को हुई तीन दिवसीय नीलामी के दौरान 1.87 करोड़ रुपये मिले।

उन्होंने कहा कि कच्चे हीरों की नीलामी से मिली राशि उन खनिकों को दी जाएगी, जिन्होंने उन्हें सरकारी रॉयल्टी और करों में 11.5% की कटौती के बाद, जो इस नीलामी में 21.51 लाख रुपये हैं, उनकी कटौती की जाएगी।

उन्होंने कहा कि 14 कैरेट का यह हीरा नीलामी मूल्य तक नहीं पहुंच सका। कई बार इसका रंग इसकी कीमतों में बाधा बनता है। क्योंकि काले धब्बों के कारण इसकी गुणवत्ता खराब हो जाती है।

साथ ही शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पन्ना जिले में तीन चरण में 159 सीएम राइज स्कूल खोले जाएंगे। सरकार का मकसद जिंदगी बदलना है। गरीब के बेटा-बेटी की भी तकदीर बदलेगी। सीएम राइज स्कूल में बच्चे पढ़ेंगे, ताकि उन्हें बेहतर शिक्षा मिल सके।

पन्ना में कृषि महाविद्यालय बनेगा, जिले के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। एक जिला-एक उत्पाद योजना में पन्ना जिले में आंवले को चुना है। यहां आंवला की खेती पर जोर दिया जायेगा।

इसके अलावा हमने हर महीने रोजगार मेला लगाने का भी फैसला लिया है। सरकारी और गैर सरकारी दोनों क्षेत्रों में रोजगार मेला लगेगा। इतना ही नहीं पन्ना में हवाई पट्टी भी बनाई जायेगी। ताकि रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिल सके।

Related posts

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

Breaking News

ट्रेन से अयोध्या पहुँचे राष्ट्रपति, रामायण कान्क्लेव का किया शुभारम्भ

Shailendra Singh

विधानसभा में हंगामे के दौरान आप विधायकों ने किया कपिल पर हमला

Rani Naqvi