January 17, 2022 10:22 pm
featured मध्यप्रदेश राज्य

सीएम शिवराज सिंह चौहान भोपाल में आंगनवाड़ी केंद्र को लेंगे गोद

शिवराज सिंह चौहान 2 सीएम शिवराज सिंह चौहान भोपाल में आंगनवाड़ी केंद्र को लेंगे गोद

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राजधानी भोपाल में एक आंगनबाड़ी केंद्र को गोद लेंगे। इसी के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अन्य लोगों से भी आंगनवाड़ी केंद्रों को गोद लेने का आवाहन किया है। सीएम चौहान ने बाल विकास और बाल संरक्षण एवं महिला सशक्तिकरण के कार्यों की समीक्षा करते हुए आग्रह किया है कि आंगनबाड़ी केंद्र गोद लें। 

सीएम शिवराज ने ये कहा

इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पूरे प्रदेश को संदेश देते हुए कहा ‘आओ आंगनबाड़ी गोद ले’। साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित करें। पर्यवेक्षक भ्रमण कर संपर्क एप पर फोटो अपलोड कर रहे हैं।

इस मिशन का क्या है लक्ष्य

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने निर्धारित लक्ष्य के तहत बच्चों के लिए योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में जन्म के समय लिंग अनुपात 956 है, जो भारत के लिंग अनुपात 929 से अधिक है। ऐसे में बच्चों को अपने पैरों पर खड़े होने योग्य बनाने में पूरी मदद की जानी चाहिए। क्षमता के अनुसार बच्चों को आगे बढ़ाएं, पढ़ाई की अच्छी सुविधा उपलब्ध कराएं। 

इसी के साथ सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश भर में बच्चों की पढ़ाई में कमी नहीं आ रही है। विशेष तौर पर बालिकाओं की विशेष चिंता की जाए। इस प्रदेश में बाल संरक्षण पर खास ध्यान दिया जाए। एवं बाल अपराधों से बच्चों को बचाया जाए। 

बालिकाओं के लिए लाडली लक्ष्मी छात्रवृत्ति

अधिकारियों को निर्देश देते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश की बालिकाओं के लिए लाडली लक्ष्मी छात्रवृत्ति का वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाये। लाडली लक्ष्मी 2.0 पोर्टल का विकास एवं आरंभ करें। प्रदेश में लाडली लक्ष्मी को सम्मान मिला है। प्रदेश में 40 लाख 75 हजार लाडली लक्ष्मी हैं। यह क्रांतिकारी परिवर्तन है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में प्रदेश तीन वर्षों से लगातार देश में प्रथम स्थान पर है।

Related posts

बिहार सरकार के फैसले को लालू ने बताया निराशाजनक, सरकार पर कसा तंज

Breaking News

चीन और भारत के बीच उठे विवाद पर सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

piyush shukla

Goa Liberation Day: ‘गोवा मुक्ति दिवस समारोह’ में शामिल होंगे पीएम मोदी, 650 करोड़ की परियोजना की देंगे सौगत

Neetu Rajbhar