January 27, 2022 11:43 am
featured मध्यप्रदेश राज्य हेल्थ

किशोरों को वैक्सीन लगाने की तैयारी में मध्य प्रदेश, 59 लाख किशोरों के वैक्सीनेशन का रखा लक्ष्य

be19fd1a 3ea1 4ae2 bf28 446985d3c57e किशोरों को वैक्सीन लगाने की तैयारी में मध्य प्रदेश, 59 लाख किशोरों के वैक्सीनेशन का रखा लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों के वैक्सीनेशन की घोषणा कर दी है। इसी के साथ ही मध्यप्रदेश ने इस आयु वर्ग के 59 लाख से अधिक किशोरों के टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। वहीं प्रदेश में लगभग 72 लाख वरिष्ठजनों जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है उन्हें बूस्टर डोज दिया जाना है। 

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया है कि 15 से 18 वर्ष तक की आयु वर्ग के किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान केंद्रों के निर्देशानुसार पूरी तैयारी के साथ चलाया जाएगा। आंकड़ों के मुताबिक मध्यप्रदेश में इस आयु वर्ग के करीब 59 लाख 27 हजार 835 बच्चे है। 

जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश में हेल्थ वर्कर ऑफ फ्रंटलाइन वर्कर को बूस्टर डोज देने की तैयारी चल रही है। 

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया है कि इंदौर में आठ व्यक्ति ओमिक्रोन संक्रमित पाए गए हैं। जिनमें से 6 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं वहीं शेष दो संक्रमित व्यक्तियों का इलाज डॉक्टर की निगरानी में हॉस्पिटल में चल रहा है।

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में यह सुनिश्चित किया गया है कि यदि कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित आता है। तो  कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जाए। ओमिक्रॉन के इन मरीजों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी पूर्व में कर ली गई है।

विश्व संगठन विश्व स्वास्थ्य संगठन का हवाला देते हुए मंत्री सारंग ने कहा कि जो भी कोरोना के मामले सामने आए हैं। उसके पांच प्रतिशत सेम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिये भेजे जाएंगे। लेकिन मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सभी सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग परीक्षण के लिए भेजा जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से प्रदेश को पांच जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन उपलब्ध कराने का वादा किया गया है। यह मशीन जनवरी के पहले सप्ताह तक मध्य प्रदेश को प्राप्त हो जाएंगी।

Related posts

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रामपुर विधानसभा क्षेत्र में 81 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

Rani Naqvi

गोरखपुर को तरकुलानी रेगुलेटर की सौगात, सीएम योगी बोले- रामगढ़ ताल के पानी को एक घंटे में…

Shailendra Singh

ED गौरव आर्या से रिया और ड्रग कनेक्शन की करेगी पूछताछ

Samar Khan