September 22, 2021 2:16 pm
Breaking News यूपी

लखनऊ बनेगा प्राकृतिक ऑक्सीजन का हब, शुरू हुई तैयारी

nagar niga लखनऊ बनेगा प्राकृतिक ऑक्सीजन का हब, शुरू हुई तैयारी

लखनऊ। महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में 15वें वित्त आयोग की बैठक स्मार्ट सिटी कार्यालय स्थित सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी, जिलाधिकारी के प्रतिनिधि के रूप में एसीएम-1 नवीन चन्द्रा, उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण के प्रतिनिधि के रूप में वित्त नियंत्रक आरके सिंह, अपर नगर आयुक्त अभय पाण्डेय और राकेश कुमार यादव, लोक निर्माण विभाग के प्रान्तीय खंड के अधिशासी अभियंता, महाप्रबंधक, जलकल एसके वर्मा, मुख्य अभियंता नगर निगम महेश चन्द्र वर्मा, मुख्य वित्त एवं लेखाधिकारी नगर निगम लखनऊ सहित अन्य अधिकारी सम्मिलित हुए।

5 मॉडल बाजारों में भी विकसित होगा ग्रीन कॉरिडोर: महापौर

बैठक में शहर की वायु गुणवत्ता सुधार हेतु ग्रीन कारिडोर्स विकसित किये जाने के लिए 15.00 करोड़ रूपए की लागत की परियोजना को स्वीकृति प्रदान की गयी। महापौर द्वारा नगर निगम सदन से पारित 5 मॉडल बाजारों जैसे अमीनाबाद,  यहियागंज, चौक, भूतनाथ व आलमबाग में हरियाली विकसित करने के लिए निर्देशित किया गया।

प्रस्तावित ग्रीन कारिडोर्स

5 मॉडल बाजार(अमीनाबाद, यहियागंज, चौक, भूतनाथ और आलमबाग), अमर शहीद पथ, विक्रमादित्य मार्ग एवं रेलवे लाइन के किनारे 50 मीटर, सीतापुर रोड आई.आई.एम. तिराहा, आई.आई.एम. तिराहा से यादव चौराहा, यादव चौराहा से हरदोई रोड, एयरपोर्ट वी.आई.पी. इन्ट्री, कानपुर रोड, नादरगंज इंडस्ट्रियल क्षेत्र, विजयीपुर अंडरपास से पिकप भवन एवं आई.जी.पी. चौराहा से फैजाबाद रोड और अन्य विभिन्न क्षेत्र हैं।

नगर निगम के बड़े पार्को में बनेगा पिंक यूरिनल

नगर निगम लखनऊ के अधीन 381 अविकसित पार्क व 325 अर्धविकसित पार्क सहित कुल 706 पार्को की सुरक्षा के लिए सिविल कार्य व उनमें हरियाली विकसित किए जाने के लिए परियोजना लागत रु. 34.57 करोड़ की कार्ययोजना को स्वीकृति प्रदान की गयी।

महापौर द्वारा लखनऊ में ऐसे पार्कों जिसमें महिलाएं ज्यादा टहलने आती हैं ऐसे पार्को को चिन्हित कर वहाँ महिलाओं के लिए यूरिनल बनाये जाने के निर्देश मुख्य अभियंता, नगर निगम लखनऊ को दिया गया।

इसके अतिरिक्त महापौर ने शहर में एक पार्क को सर्वाधिक ऑक्सीजन प्रदान करने वाले पौधे लगा सर्वाधिक प्राकृतिक ऑक्सीजन युक्त पार्क बनाने के लिए रायबरेली रोड स्थित डॉ हेडगेवार पार्क का चयन कर उसको विकसित करते उनमें सर्वाधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करने वाले पेड़-पौधे लगाये जाने के निर्दश दिए।

महापौर ने शहर के ऑक्सीजन, जलवायु और इकोलॉजिकल सिस्टम विकसित करने के लिए आवश्कतानुसार संकरी पौधे और मंगल वाटिका बसाने के लिए भी निर्देशित किया गया। महापौर ने समस्त अधिकारियों को सभी प्रस्तावों पर शीघ्र ही कार्य प्रारम्भ करने के लिए भी निर्देशित किया, ताकि जनता को शीघ्र ही इन योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।

Related posts

कोरोना संक्रमण पर सीएम योगी का ट्वीट, खबर पढ़कर मिलेगी राहत

Shailendra Singh

मनकामेश्वर मंदिर: धमकी देने वालों को महंत देव्‍यागिरि की चेतावनी, कहा- आपके भी… 

Shailendra Singh

रवि शंकर प्रसाद ने पहलाज निहलानी को लगाई लताड़

bharatkhabar