लखनऊ विश्वविद्यालय जल्द शुरू करेगा 100 बेड का अस्पताल, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य को भी विशेष प्राथमिकता देने की तैयारी कर रहा है। इसी के चलते 100 बेड का अस्पताल निर्माण करने की योजना है। जो जल्द ही अपना स्वरूप लेना शुरू कर देगा।

योग और वैकल्पिक चिकित्सा का केंद्र

इस विशेष अस्पताल को योग और वैकल्पिक चिकित्सा का केंद्र बनाने की तैयारी है। इसके साथ ही इसी विषय पर ओपीडी भी चलाई जाएगी, जहां लोगों का इलाज किया जाएगा। पढ़ाई और चिकित्सा दोनों को समान मोल देने की योजना है।

अस्पताल बनने से मिलेगा रोजगार

अस्पताल निर्माण के पहले और बनने के बाद रोजगार के बड़े अवसर भी बनेंगे। योग और वैकल्पिक चिकित्सा से जुड़े प्रशिक्षकों की भी यहां जरूरत होगी। जिनकी भर्ती प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। ऐसे में ऐसे सभी लोग जिनका योग की तरफ झुकाव है और उस पद के लिए उपयुक्त होंगे, उन्हें यहां नौकरी मिल जाएगी।

उत्तर प्रदेश एक बड़ा राज्य है, जहां स्वास्थ्य सुविधाएं अच्छी रखना सरकार की जिम्मेदारी होती है। लखनऊ विश्वविद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत से स्वास्थ्य सुविधाओं को बड़ी मजबूती मिलेगी। इसके साथ ही योग और वैकल्पिक चिकित्सा को भी बढ़ावा मिलेगा।

अभी राजधानी लखनऊ में ही किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लोहिया अस्पताल, सिविल हॉस्पिटल, ट्रामा सेंटर, कैंसर इंस्टिट्यूट जैसे कई संस्थान स्वास्थ्य सुविधाओं को उपलब्ध करवा रहे हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से भी प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को और सुदृढ़ करने की कोशिश काफी सराहनीय है।

होली के दिन दोपहर तक बंद रहेगी मेट्रो, जानिये क्या होगा असर

Previous article

नामांकन पत्रों की बिक्री आज से शुरू, चार चरणों में होगा पंचायत चुनाव

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.