September 27, 2021 7:26 pm
featured यूपी

Finance और Accounting के लिए LU लाया सुनहरा अवसर, शुरू होने जा रहा एक नया कोर्स

Finance और Accounting के लिए LU लाया सुनहरा अवसर, शुरू होने जा रहा एक नया कोर्स

लखनऊ: छात्रों को फाइनैंस और एकाउंटिंग के क्षेत्र में अवसरों को और बढ़ाने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय का कॉमर्स डिपार्टमेंट एमबीए फाइनैंस एंड एकाउंटिंग कोर्से की शुरुआत करने जा रहा है। डिपार्टमेंट की विभागाध्यक्ष प्रो. अवधेश त्रिपाठी ने भारतखबर.कॉम से विशेष बातचीत में इस कोर्स के बारे में बताया है। साथ ही उन्होंने रोज़गार के क्षेत्र में इस कोर्स की महत्ता पर भी प्रकाश डाला है।

इंडस्ट्री की डीमांड को पूरा करने वाले प्रोफेशनल करेंगे तैयार

प्रो. अवधेश त्रिपाठी ने बताया है कि, इसी सत्र से एमबीए फाइनेंस एंड अकाउंटिंग पाठ्यक्रम की शुरुआत की जा रही है और इसी सत्र से इसमें पढ़ाई भी होगी। इसके पीछे का उद्देश्य है कि इंडस्ट्री और मार्केट से डिमांड आ रही है कि ऐसे प्रोफेशनल तैयार किए जाएं जो अकाउंटिंग,बैंकिंग,इंश्योरेंस आदि के क्षेत्र में काम करने की रुचि रखते हैं। उन्होंने बताया है कि सेंट्रल ऐडमिशन सेल के माध्यम से इस पाठ्यक्रम में एडमिशन होगा। इन सभी विधाओं में काफी स्कोप है और हमारा उद्देश्य रहेगा कि ऐसे प्रोफेशनल तैयार किए जाएं जो इंडस्ट्री की डिमांड को पूरा करें और लखनऊ विश्वविद्यालय का नाम पूरे विश्व में फैलाएं।

स्नातक में 60 प्रतिशत अंक अनिवार्य

वहीं प्रो. अवधेश ने बताया है कि इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए ग्रेजुएशन लेवल पर 60 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि पहले ये योजना थी हम विभाग अपने स्तर से इसमें एडमिशन कराये लेकिन सेंट्रल ऐडमिशन सेल के माध्यम से एडमिशन की प्रक्रिया होगी। हालांकि एडमिशन लेने का प्रोसेस वही होगा जैसे विवि में होता है, छात्रों को फॉर्म भरना होगा, उसके बाद एंट्रेंस एग्जाम होगा, फिर ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के बाद सिलेक्शन होगा। प्रो. ने बताया है कि अबतक कुल 1600 आवेदन आ चुके हैं।

Related posts

योशिहिदे सुगा बने जापान के नए पीएम, पीएम मोदी ने दी बधाई

Samar Khan

गोरखपुर के लाल ने बढ़ाया मान, कश्मीर में मिली सेना की कमान

Aditya Mishra

मोदी बोले: एक भारत श्रेष्ठ भारत के बारे में नहीं सोच सकते क्षेत्रीय दल, विपक्ष अक्रामक

bharatkhabar