December 6, 2021 10:05 pm
featured यूपी

68500 शिक्षक भर्ती के दिव्यांग अभ्यर्थी हैं नाराज़, जानिए पूरा मामला

68500 शिक्षक भर्ती के दिव्यांग अभ्यर्थी हैं नाराज़, जानिए पूरा मामला

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में इन दिनों एससीईआरटी कार्यालय धरना स्थल बना हुआ है। जहां बीते दिन कार्यालय पर 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण घोटाले की बात कर रहे अभ्यर्थियों का जमावड़ा लगा था वहीं आज यहां 68500 शिक्षक भर्ती में पीडब्ल्यूडी एक्ट 1995 के तहत आरक्षण दिलवाने की मांग को लेकर दिव्यांग अभ्यर्थी धरने पर हैं। अभ्यर्थियों के हाथों में तख्तियां हैं जिनमें लिखा है, ‘हम नहीं किसी से भीख मांगते, हम तो बस अपना अधिकार मांगते।’

क्या है दिव्यांग अभ्यर्थियों की मांगें

धरना दे रहे दिव्यांग अभ्यर्थियों का कहना है कि प्रथम सहायक अध्यापक भर्ती 68500 में दिव्यांग अभ्यर्थियों को मिलने वाले 30% आरक्षण प्रदान नहीं किया गया है। जिसकी वजह से एनसीटीई द्वारा प्रदान की जाने वाली पांच प्रतिशत छूट से भी दिव्यांग अभ्यर्थी वंचित रह गए हैं। दिव्यांग अभ्यर्थियों का कहना है कि इस भर्ती में एससी/एसटी वर्ग के दिव्यांग अभ्यर्थियों को आरक्षण एवं छूट दी गई है। प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों का कहना है कि 68500 एकमात्र ऐसी भर्ती है जिसमें दिव्यांग आरक्षण नहीं दिया गया है।

सीएम समेत इन नेताओं एवं अधिकारियों संग हुई मुलाकात

प्रदर्शन कर रहे दिव्यांग अभ्यर्थियों का कहना है कि उनकी मुलाकात गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हुई थी, उन्होंने आश्वासन दिया था कि न्याय होगा। दिव्यांग अभ्यर्थियों का कहना है कि उनकी मुलाकात मंत्री सतीश द्विवेदी से भी कई बार हुई है, साथ ही उन्होंने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, पूर्व कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर से भी मुलाकात की थी लेकिन उन्हें आश्वासन के अलावा कुछ भी नहीं मिला।

मांग पूरी न होने तक नहीं हटेंगे: अभ्यर्थी

वहीं दिव्यांग अभ्यर्थियों का कहना है कि मुलाकात और आश्वासन का दौर अब खत्म हो गया है। जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होंगे तब तक हम SCERT कार्यालय से नहीं हटेंगे।

Related posts

शोपियां में सुरक्षाबलों ने जैश ए मोहम्मद के दो आतंकी किए ढेर

Vijay Shrer

नाबालिग लड़कियों से छेड़छाड़ करता यूपी पुलिस का दरोगा

Pradeep sharma

पुत्रमोह त्यागकर अब संन्यास लें मुलायम: मायावती

bharatkhabar