featured Uncategorized यूपी

संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए लखनऊ नगर निगम ने बनाया विशेष प्लान, जानिए

संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए लखनऊ नगर निगम ने बनाया विशेष प्लान, जानिए

लखनऊ: संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ नगर निगम ने भी कमर कस ली है। राजधानी में हॉटस्पॉट इलाके चिन्हित कर वहां विशेष रूप से साफ़-सफाई के साथ-साथ फोगिंग कराई जा रही है। इसके साथ ही राजधानी के सभी इलाकों एवं मुख्य मार्गों पर भी नियमित रूप से साफ सफाई कराई जा रही है। इस बात की जानकारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुनील कुमार रावत ने दी है। उन्होंने कहा है कि लखनऊ नगर निगम विशेष रूप से शहर में सफाई पर ध्यान दे रहा है। उन्होंने कहा है कि 13 अधिकारियों की टीम बनाई गई है जो मलीन बस्तियों में जाकर वहां की साफ़-सफाई अभियान चला रहे हैं।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया है कि अधिकारियों की टीम झाड़ू, कूड़ा उठाई आदि कार्यों की निगरानी कर रहा है और कहीं पर भी पानी न एकत्रित हो इस बात पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया, ‘नगर निगम 30 गाड़ियों और 185 साईकिल माउंटेड फोगिंग मशीनों की मदद से प्रत्येक दिन शहर के कई इलाकों में फोगिंग करा रहा है। हालांकि, जिस दिन बारिश होती है उस दिन फोगिंग का कार्य नहीं होता है।’

डॉ सुनील कुमार रावत ने बताया, अध्यन की बाद ट्रांस गोमती, फैज़ुल्लागंज, रूचि खंड, रश्मि खंड, इंदिरा नगर आदि जैसी जगहों को हॉटस्पॉट माना गया है। इन वार्डों में विशेष रूप से फोगिंग का कार्य कराया जा रहा है।

Related posts

आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का प्रशिक्षण समारोह, राज्‍यपाल बोलीं- शिशु शिक्षा केंद्र होती हैं कार्यकत्री

Shailendra Singh

तेलंगाना में हुआ दर्दनाक हादसा,बस पलटने से 10 की मौत और 20 से ज्यादा घायल

rituraj

जितिन प्रसाद के भाजपा में जाने पर मचल उठा सोशल मीडिया, कहा राहुल को भी ले आते

Aditya Mishra