Breaking News featured यूपी

लखनऊ में नियंत्रित होंगे संचारी रोग, विशेष फॉगिंग-एंटी लार्वा अभियान शुरू

लखनऊ में नियंत्रित होंगे संचारी रोग, विशेष फॉगिंग-एंटी लार्वा अभियान शुरू

लखनऊ: संचारी रोगों के रोगथाम के लिए लखनऊ नगर निगम गुरुवार से फॉगिंग और एंटी मरेरियल दवाओं के छिड़काव का अभियान शुरू कर रहा है। इस बात की जानकारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुनील कुमार रावत ने दी है। उन्होंने कहा है कि आज से विशेष फॉगिंग-एंटी लार्वा अभियान की शुरुआत हो रही है जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी अपना योगदान देंगीं। नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इस अभियान की शुरुआत फैज़ुल्लागंज और केशवनगर वार्ड से होगी।

उन्होंने बताया कि 30 बड़ी और 185 छोटी मशीनों के माध्यम से फॉगिंग का कार्य शहर भर में कराया जाएगा। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीमें एंटी मरेरियल दवाओं का छिड़काव करेंगी। डॉ. सुनील कुमार रावत ने कहा है कि इस अभियान में पांच हज़ार लीटर के पांच टैंकर भी हमारे पास मौजूद रहेंगे। इससे गलियों में एंटी मरेरियल दवाओं का छिड़काव कराने में मदद मिलेगी।

वहीं लखनऊ नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया है कि मच्छरजनित बीमारियों को रोकने के लिए शहरभर में साफ़-सफाई का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। टीमें गठित कर मलीन बस्तियों में भेजी गई हैं जो वहां की साफ-सफाई करवाएंगी और फोगिंग पर ध्यान देंगीं। साथ ही बड़े तालाब शीश महल प्रथम, घंटाघर, इंदिरा नगर सेक्टर नौ, मोतीझील, मवैया झील आदि में गंबुजिया मछली डलवाई गई हैं।

Related posts

उत्तराखंड में बारिश बन रही आफत, पीएम मोदी ने सीएम धामी से ली नुकसान की जानकारी

Neetu Rajbhar

पीएम मोदी के जन्मदिवस पर महानायक की विकास गाथा से हुआ 4 साल की योजनाओं का उल्लेख : सुनील भराला

Rani Naqvi

लोकतंत्र की हत्या करना कांग्रेस की आदत: मुख्तार अब्बास

bharatkhabar