1857 क्रांति के जनक मंगल पांडे की जयंती पर सीएम योगी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

लखनऊः आजादी की लड़ाई में क्रांति की पथम चिंगारी फूंकने वाले 1857 के स्वतत्रंता संग्राम के महान नेता मंगल पांडे की आज 194वीं जयंती है। आज पूरा देश मां भारती के इस लाल को याद कर रहा है।

अंग्रेजी हुकूमत को कड़ी टक्कर देने वाले मंगल पांडे की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई दिग्गज नेताओं विनम्र श्रद्धांजलि दी है। सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए लिखा- बर्बर अंग्रेजी हुकूमत के विरुद्ध 1857 में क्रांति का बिगुल फूंक अपने बलिदान से राष्ट्र को जागृत करने वाले माँ भारती के अमर सपूत मंगल पांडे की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य मंगल पांडे की जंयती पर उनको याद करते हुए कहा है कि “यह आजादी की लड़ाई है, गुजरे हुए कल से आजादी… आने वाले कल के लिए”। प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम -1857 की क्रांति के अग्रदूत, मां भारती के वीर सपूत अमर बलिदानी मंगल पांडे जी की जयंती पर उन्हें शत्-शत् नमन।

अमर शहीद मंगल पांडे का जन्म 19 जुलाई 1827 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के नगवा में एक ब्रह्मण परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम दिवाकर पांडे और माता का नाम अभय रानी था। हालांकि कई इतिहासकार ने बताया है कि उनका जन्म फैजाबाद जिले की अकबरपुर तहसील के सुरहुरपुर गांव में हुआ।

नोटरी अधिवक्ता के लिए सभी जिलों में होगी भर्ती प्रक्रिया, खाली 5000 पद

Previous article

कई राज्यों में बारिश का कहर, कहीं बारिश से राहत तो कहीं आफत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured