January 27, 2022 10:52 am
Breaking News featured यूपी

पर्यायवरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने की कवायद में जुटा LDA

पर्यायवरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने की कवायद में जुटा LDA

लखनऊ: वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत प्रदेश सरकार ने साल 2021 में 30 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। बीते रविवार को इस अभियान के तहत पूरे प्रदेश में 25 करोड़ से अधिक पौधे लगाए गए। ‘एक व्यक्ति एक पौधा’ अभियान के तहत विभागों को भी पौधा रोपण करने का लक्ष्य दिया गया है।

लखनऊ विकास प्राधिकरण यानी एलडीऐ को इस बार एक लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य मिला है। इस टारगेट को पूरा करने के और अभियान को तेज़ी देने के लिए खुद एलडीऐ वीसी अभिषेक प्रकाश ने रविवार को राजधानी स्थित लोहिया पार्क पहुंच कर पौधा रोपण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जियो टैगिंग के माध्यम से ये सुनिश्चित किया जाएगा की पौधा लगाने वाला व्यक्ति उसकी देखभाल किस तरह से कर रहा है।

अबतक 85000 से अधिक पौधे लगा चूका है प्राधिकरण

प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक, एक लाख से अधिक पेड़ लगाने का टारगेट पूरा होने वाला है। प्राधिकरण ने शहर के अलग-अलग चिन्हित जगहों पर लगभग 85000 पौधे रोपित किए हैं। अधिकारियों के मुताबिक, जनेश्वर मिश्र पार्क, रिवर फ्रंट के दोनों तरफ, सीतापुर रोड, बसंत कुंज, कानपुर रोड आदि में जहां-जहां जगह खाली थी वहां-वहां पौधे रोपित किए गए हैं।

वहीं प्राधिकरण के द्वारा शहर भर में 12 जगहों को चिन्हित कर पौधा रोपण का काम जारी है। अधिकारियों के मुताबिक, मुख्य रूप से जनेश्वर मिश्र पार्क, रिवर फ्रंट के दोनों साइड में पौधा रोपण का कार्य जारी है।

रोपित किए गए हैं हर तरह के पौधे

अवनींद्र कुमार सिंह (अधिशासी अभियंता) द्वारा बताया गया है कि 500 फलदार पेड़ लगाए गए हैं जिसमें आम, नाशपाती, जामुन आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि करीब 30000 श्रब्स लगाए गए हैं जिनमें कनेर, अर्जुन आदि शामिल हैं। इसके अवाला छांवदार वृक्ष भी प्राधिकरण द्वारा लगाए गए हैं। पर्यायवरण को स्वछ्य और सुरक्षित रखने के अजेंडे पर प्राधिकरण का काम जारी है और जल्द ही एक लाख पौधे रोपित करने का टारगेट पूरा हो जाएगा।

साल 2020 में 80000 पौधे रोपित करने का मिला था टारगेट

वहीं साल 2020 के टारगेट की जानकारी देते हुए अधिशासी अभियंता ने बताया कि बीते साल हमें 80000 पौधे रोपित करने का टारगेट दिया गया था। समय के साथ प्राधिकरण ने इस लक्ष्य को पूरा किया था। उन्होंने कहा, ‘इस साल जियो टैगिंग के माध्यम से हमने उन पौधों की जांच कराई। रिपोर्ट में 94 प्रतिशत पौधे जीवित पाए गए हैं।’

‘अबतक शहरभर में लगभग 85000 पौधे रोपित किए गए हैं जिनमें हर प्रजाति के पौधे शामिल हैं। प्राधिकरण समय के साथ एक लाख पौधे रोपित करने के लक्ष्य को पूरा कर लेगा। मुख्य रूप से जनेश्वर मिश्र पार्क और रिवर फ्रंट के दोनों तरफ पौधे रोपित करने का कार्य जारी है। कुल 12 जगहों को चिन्हित कर प्राधिकरण पौधे रोपित का कार्य करने में जुटा हुआ है।’

अवनींद्र कुमार सिंह

अधिशासी अभियंता

लखनऊ विकास प्राधिकरण

Related posts

जानिए: क्यों रोमांचक हार के बाद भी क्यों दुखी नहीं हैं टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा

Rani Naqvi

सांसद सरोज पांडे ने राहुल को कहा मंदबुद्धि

Breaking News

विधानसभा चुनाव : जीत पर पहली बार बोली सोनिया गांधी, बीजेपी की नकारात्मक राजनीति पर जीत

Ankit Tripathi