featured यूपी

चढ़ने लगा लखनऊ का पारा, रविवार को गर्मी ने तोड़ा रिकार्ड

चढ़ने लगा लखनऊ का पारा, रविवार को गर्मी ने तोड़ा रिकार्ड

लखनऊ: प्रचंड गर्मी ने लखनऊ में अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। रविवार को शहर वासियों को इसका एहसास हुआ, पारा 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया। धूप काफी तेज थी, जिससे भारी उमस के बीच लोगों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ा।

तूफान के चलते मिली थी राहत

पिछले दिनों यास और ताऊ ते तूफान का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिला। इस दौरान बारिश और आंधी तूफान ने माहौल थोड़ा सा ठंडा कर दिया था। लेकिन अब एक बार फिर गर्मी ने सभी को बेहाल कर दिया है। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री ज्यादा हो गया है, वहीं अधिकतम तापमान 40 के आसपास हो जा रहा है। पिछले 3 दिनों की स्थिति पर नजर डालें तो लखनऊ में लगातार गर्मी बढ़ रही है। वहीं मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आने वाले दिनों में अभी पारा और ऊपर जाएगा।

जून महीने में कई बार टूटा रिकॉर्ड

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले 10 वर्षों में 4 बार ऐसा हुआ है, जब जून के महीने में पारा 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। इस बार अभी स्थिति थोड़ी सी सामान्य बनी हुई है। पिछले वर्ष भी लॉकडाउन के चलते वातावरण साफ था, इस दौरान जून महीने में 10 जून को सबसे गर्म दिन देखा गया, लेकिन तब भी पारा 39.8 तक ही पहुंचा था। इस बार रविवार को ही तापमान 40 डिग्री छू गया है।

Related posts

प्रधानमंत्री मोदी असम हमले में लोगों की मौत से आहत

bharatkhabar

लखनऊः पोस्टर्स से ढक चुका है SCERT कार्यालय, मांगों पर अड़े अभ्यर्थी

Shailendra Singh

सलमान खान समेत इन अभिनेता और अभिनेत्रियों ने इस शान से किया बप्पा का स्वागत

Rani Naqvi