Breaking News featured यूपी

सावधान हो जाएं लखनऊवासी, खुद न करें वायरल बुखार का इलाज

सावधान हो जाएं लखनऊवासी, खुद न करें वायरल बुखार का इलाज

लखनऊ:  राजधानी में इन दिनों वायरल बुखार का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। लोग भी लापरवाही बरत रहे हैं और अस्पतालों में इलाज करवाने की बजाय घरों पर ही खुद का इलाज कर रहे हैं। साथ ही कोरोना की जांच से भी लोग कतरा रहे हैं।

मेडिकल स्टोर से मर्ज बता कर ले रहे दवा

वायरल बुखार का शिकार हुए लोग मेडिकल स्टोर पर तकलीफ बात कर दवा ले रहे हैं और स्वयं ही इलाज कर रहे हैं। दरअसल, सरकारी अस्पतालों में कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है, शायद यही वजह है कि लोग अस्पतालों से दूरी बना रहे हैं। हालांकि, प्रशासन निरंतर अपील कर रहा है कि लोग अस्पतालों में आकर अपना इलाज कराएं जिससे उन्हें जल्द ही राहत मिले। साथ ही प्रशासन ने भारतखबर.कॉम के माध्यम से अपील की है कि लोग बुखार और जुखाम की शिकायत होने पर विशेषज्ञ से परामर्श लें और बेहतर ढंग से अपना इलाज कराएं।

सीएमओ की अपील- सुविधाओं का लाभ ले जनता

लखनऊ के सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने अपील की है कि जनता सुविधाओं का लाभ ले। उन्होंने कहा, ‘हमारे पास पर्याप्त मात्रा में दवा है, साथ ही लगभग सभी जांचों की सुविधाएं भी हम मरीज को देते हैं। ऐसे में मेडिकल स्टोर से बता कर दवा लाना समझदारी की बात नहीं है। विशेषज्ञ के परामर्श पर ही कोई दवा लें।’

जांच से मिलेगा और बेहतर इलाज: सीएमओ

वहीं सीएमओ का कहना है कि हमारी सीएचसी और पीएचसी में जांच की अनिवार्यता नहीं है। लोग वहां जाकर साधारण दवाएं ले सकते हैं। रही बात जांच की तो मुफ्त में जांच हम कराते हैं। जांच होने से कई चीज़े पता चल जाती हैं। ऐसे में इलाज करने में दिक्कत नहीं होती है। दवाएं भी उपलब्ध होती हैं और मरीज़ जल्द ही स्वस्थ्य हो जाता है।

Related posts

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक पीएम नरेंद्र मोदी 17 से 26 सितम्बर आम जनमानस को दिखायी जाएगी

Neetu Rajbhar

मायावती बोलीं: केंद्र में बसपा आई तो छह हजार के बदले युवाओं को मिलेगा रोजगार

bharatkhabar

तेजप्रताप की धमकी से डरे सुशील मोदी, बेटे की शादी की बदली जगह

Rani Naqvi