featured यूपी

लखनऊ डीएम ने ऊदा देवी पार्क में किया पौधरोपण, बताया शहर में वृक्षारोपण का लक्ष्‍य

लखनऊ डीएम ने ऊदा देवी पार्क में किया पौधरोपण, बताया शहर में वृक्षारोपण का लक्ष्‍य

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में वन विभाग ने गुरुवार (एक जुलाई) से पौधारोपण की मेगा ड्राइव की शुरुआत की है। इसी क्रम में लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने पौधरोपण किया।

डीएम अभिषेक प्रकाश ने आज राजधानी के सफेद बारादरी स्थित वीरांगना ऊदा देवी पार्क में पौधरोपण किया। उन्‍होंने पौधरोपण करते हुए शहर में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की।

एक से सात जुलाई तक चलेगा वृक्षारोपण अभियान

इस अवसर पर लखनऊ डीएम ने कहा कि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के क्रम में आज से हमारा विशेष अभियान शुरू हो रहा है। यह वृक्षारोपण का महाअभियान 1 जुलाई से 7 जुलाई तक चलेगा। इसी क्रम में आज यहां वीरांगना ऊदा देवी पार्क में पौधरोपण करके कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।

चार जुलाई को लगेंगे 25 लाख से ज्‍यादा पौधे

उन्‍होंने बताया कि, इस कार्यक्रम के तहत हम पूरे सप्ताह में जिले भर में 31 लाख से ज्यादा नए पौधे लगाएंगे। और 4 जुलाई को हम 1 दिन में 25 लाख से ज्यादा पौधे लगाएंगे। डीएम ने कहा कि, मेरी सभी सम्मानित नागरिकों से यही अपील है कि आप पौधे जरूर लगाएं, क्योंकि हमारे पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए पेड़ और वन बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं।

लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने आगे कहा कि, शहर में पौधे नि:शुल्‍क को दिए जा रहे हैं। इसके लिए वन विभाग द्वारा 11 लाख पौधे तैयार किए गए हैं। हमारे वन विभाग की जो नर्सरी है, वहां से जाकर ले सकते हैं और पेड़ लगाने के साथ यह भी जरूरी है कि हम उसे संरक्षित भी रखें। उन्‍होंने अपील करते हुए कहा कि, अपने पर्यावरण को शुद्ध रखने में एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में सभी लोग अपना रोल प्ले करें।

Related posts

Papankusha Ekadashi 2021 : इस दिन रखा जायेगा पापांकुशा एकादशी का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और कथा का महत्व

Kalpana Chauhan

‘पद्मावती’ के सेट पर संजय लीला भंसाली के साथ हुई हाथापाई

shipra saxena

69000 सहायक शिक्षक भर्तीः अभ्यार्थियों ने किया बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास का घेराव

Shailendra Singh