featured यूपी

कोरोना इलाज के लिए और बेहतर बनाई जाएंगी स्वास्थ्य सेवाएं: रंजन कुमार

कोरोना इलाज के लिए और बेहतर बनाई जाएंगी स्वास्थ्य सेवाएं: रंजन कुमार

लखनऊ: राजधानी में कोविड-19 के इलाज के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को और बेहतर बनाया जाएगा। साथ ही कोरोना मरीजों के इलाज में आ रही समस्‍याओं का जल्‍द निराकरण कराया जाएगा। ये बातें मंडलायुक्‍त रंजन कुमार ने कही हैं।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मंडलायुक्त रंजन कुमार की अध्यक्षता में लखनऊ मंडलीय अधिकारियों के साथ एक बैठक मंडलायुक्‍त कार्यालय सभागार में संपन्‍न हुई। इस बैठक में अपर आयुक्त (न्यायिक) डॉ. अल्का वर्मा, संयुक्त विकास आयुक्त श्रीकृष्ण त्रिपाठी सहित सभी मंडलीय अधिकारी मौजूद रहे।

स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं करेंगे और बेहतर: मंडलायुक्‍त  

मंडलायुक्‍त रंजन कुमार ने बताया कि, सभी मंडलीय अधिकारियों को कोविड-19 से संबंधित सभी बिन्दुओं पर निगरानी व प्रभावी कार्यवाही करने, उसकी सूचना नियमित उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि, उपलब्ध कराई गई सूचनाओं का जांच करके कोरोना के इलाज के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाया जाएगा। साथ ही इसमें आ रही समस्याओं का जल्‍द निराकरण कराया जाएगा।

बैठक में मंडलीय अधिकारियों को निम्‍न दायित्‍व सौंपे गए:

  • पी.एन. सिंह, ए.डी. बेसिक- कोरोना से संक्रमित मरीज जो होम आइसोलेशन में हैं, उनको मेडिकल किट के वितरण की निगरानी और कोविड अस्पतालों में बेड की क्षमता बढ़ाए जाने से संबंधित कार्यवाही की निगरानी।
  • मनोज कांत गर्ग, सहायक आयुक्त, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग- कोरोना से संबंधित अखबारों में प्रकाशित होने वाली सूचना का संज्ञान लेकर उस पर कार्यवाही के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत कराना।
  • सर्वेश पाण्डेय, उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी- मेडिकल किट पहुंचाने का कार्य। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के सहयोग से मेडिकल किट के थैले को तैयार कराने व वितरण की निगरानी, बाल व महिला संरक्षण गृहों में व्यवस्था की निगरानी।
  • मधुकर वर्मा, मुख्य अभियन्ता, विद्युत विभाग, लेसा- अस्पतालों में विद्युत आपूर्ति व विद्युत सुरक्षा की निगरानी और फायर विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए कार्यवाही करना।
  • धीरेन्द्र प्रताप सिंह एस.आर.ए.ओ., आर.एफ.सी.- मंडल के जिलों में कंटेनमेंट जोन की सूचना समय से प्राप्त करने व कोविड-19 से बचाव के लिए समय-समय पर जारी गाइडलाइन की निगरानी कर अनुपालन कराना।
  • के.पी. मलिक, उप मुख्य, लेखा परीक्षा अधिकारी, सहकारी समितियां पंचायत- मंडल के जिलों में स्थापित कोविड/नॉन कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन ऑडिट का निरीक्षण व निगरानी।
  • ललित किशोर मिश्रा, उप निदेशक, पिछड़ा वर्ग- मंडल के जिलों में कोविड से होने वाली मौत के डेथ ऑडिट की निगरानी।
  • जे.के. बांगा, मुख्य अभियंता, लो.नि.वि.- मंडल के जिलों में पहले से स्थापित व नए स्थापित किए जा रहे ऑक्सीजन प्‍लांट का निरीक्षण व निगरानी।
  • सत्य प्रकाश, मंडलीय कंसलटेंट, उप निदेशक, पंचायत कार्यालय- मंडल के जिलों में स्वच्छता व सैनिटाइजेशन की व्यवस्था का निरीक्षण व निगरानी।
  • रामफेर द्विवेदी, आर.टी.ओ. लखनऊ संभाग- मंडल के जिलों में ऑक्सीजन की मांग के सापेक्ष उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने के लिए व्यवस्थाओं का निरीक्षण व निगरानी।
  • पी.के. बोस, आर.एम.यू.पी.एस.आर.टी.सी.- मंडल के जिलों में कोविड-19 के संबंध में शहरी क्षेत्रों में गठित निगरानी समिति का निरीक्षण व निगरानी।
  • अलका बहुगुणा, उप निदेशक, एस.टी.- इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेन्टर का पर्यवेक्षण, एंबुलेंस की उपलब्धता की निगरानी व सूचनाओं का संकलन और उसी से संबंधित प्राप्त होने वाली शिकायतों के निस्तारण की निगरानी।
  • श्रीकृष्ण त्रिपाठी, संयुक्त विकास आयुक्त- ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी समिति का निरीक्षण व निगरानी, अस्पतालों में मेडिकल व पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता की निगरानी, अस्पतालों में भर्ती कोविड मरीजों से अधिक धनराशि वसूली की शिकायतों, श्मशान घाट से संबंधित शिकायतों की निगरानी।
डीएम-सीएमओ से लिया जाएगा सहयोग: रंजन कुमार  

मंडलायुक्‍त रंजन कुमार ने बताया कि, इन अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन सूचनाओं की निगरानी व संकलन करते हुए व्‍यक्तिगत रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि, मंडल के सभी जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा इन अधिकारियों को सूचनाओं के संकलन व निगरानी में सहयोग देना सुनिश्चित कराया जाएगा।

Related posts

यूएनएचसीआर में कश्मीर का मुद्दा उठने पर भारत ने दिया करारा जवाब

Rani Naqvi

राज्यसभा में जाधव के परिवार के साथ होने वाली बदसलूकी पर बोली सुषमा, जाने क्या कहा

Rani Naqvi

बटुकेश्वर दत्त ने भगत सिंह के साथ असेंबली में फेंका था बम, सीएम योगी सहित कई नेताओं ने दी बटुकेश्वर दत्त को श्रद्धांजलि

Rahul