योगी सरकार की ऐतिहासिक घोषणा, कौशांबी पर्यटन स्थल मिली सौगात

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्रिपरिषद द्वारा 808.94 करोड़ रुपए की फोर लेन प्रयागराज मुख्यालय से कौशांबी पर्यटन स्थल को 18 माह में जोड़ने की मंजूरी मिल गई है।

दरअसल, कौशांबी जैन धर्म और बौद्ध धर्म का पौराणिक एवं ऐतिहासिक स्थल होने के कारण यहां पर भारी संख्या में पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। यहां जाने के लिए सीधा और सटीक मार्ग ना होने के कारण आने वाले पर्यटक को को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

बता दे की पिछले दिनों प्रदेश सरकार ने प्रयागराज विधानसभा शहर पश्चिमी में लगभग 284 करोड़ रुपए की जी.टी. रोड से एयरपोर्ट रोड निकट सूबेदार गंज रेलवे स्टेशन पर 4 लेन उपरिगामी सेतु एवं जी.टी. रोड जंक्शन पर चौफटका से कानपुर की तरफ 2 लेन फ्लाई ओवर की स्वीकृति प्रदान किया था।

इसी दौरान प्रदेश सरकार द्वारा एक बार फिर से प्रयागराज और कौशांबी के लोगों को 808 करोड़ के फोर लेन सड़क की एक और मंजूरी मिलने से प्रयागराज मुख्यालय से कौशांबी को बाई रोड जोड़ने का काम करेगा। यह फोरलेन प्रयागराज मुख्यालय से रेलवे स्टेशन, चौपटका, राजरूपपुर, कालिंदीपुरम, झलवा, पीपलगांव, ट्रिपल आईटी संस्थान, देवघाट झलवा, एयरपोर्ट होकर भगवतपुर से गुजरते हुए सीधा कौशांबी बौद्ध पर्यटन स्थल से जोड़ने का काम करेगा। जिससे स्थानीय निवासियों के साथ भारी संख्या में आने वाले पर्यटकों को भी आवागमन में आसानी होगी। उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बनाने वाले इस फोर लेन सड़क से शहर पश्चिमी में नए होटलों एवं कौशल केंद्रों व अन्य विकास के साथ साथ व्यापार व्यापक स्तर पर बढ़ेंगे, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन तक सुगमता होने पर पर्यटकों की संख्या बढ़ने से साथ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। पर्यटन क्षेत्र में अपार रोजगार से युवाओं को लाभ मिलेगा। विधानसभा शहर पश्चिमी क्षेत्र में नए उद्योगों के स्थापित होने एवं व्यापार में गति मिलने से क्षेत्र में नई क्रांति आएगी।

इस मौके पर शहर पश्चिमी के विधायक व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ एवं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को आभार व्यक्त करते हुए कहा की सरकार के इस फैसले से शहर पश्चिमी में विकास के नई ऊंचाइयों को मजबूती देने के लिए कृतसंकल्पित हूं।

CM Bal Seva Yojna: 4000 से अधिक अनाथ बच्चों की जिंदगी संवारेगी योगी सरकार, आज मिलेगा लाभ

Previous article

गो आश्रय पर न मिले गड़बड़ी, नहीं तो नपेंगे जिम्मेदार- सीएम योगी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured