September 29, 2022 12:55 pm
featured देश

मोदी सरकार का एक ओर दिवाली गिफ्ट, LTC कैश वाउचर योजना के तहत बड़ी सुविधा

nirmala sitharaman मोदी सरकार का एक ओर दिवाली गिफ्ट, LTC कैश वाउचर योजना के तहत बड़ी सुविधा

केंद्र सरकार के कर्मचारी एलटीसी कैश वाउचर योजना के तहत पत्नी या परिवार के अन्य सदस्यों के नाम से वस्तुओं या सेवाओं की खरीदारी कर सकते हैं। हालांकि, ये सदस्य एलटीसी किराया पाने के योग्य होने चाहिए.
LTC कैश वाउचर का फायदा केंद्रीय कर्मचारी अब और आसानी से उठा सकेंगे. केंद्रीय कर्मचारी इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए अपने नाम से खरीदी गई कोई भी चीज या सेवाओं के लिए एक से ज्यादा बिल जमा कर सकते हैं.
व्यय विभाग ने कहा, ‘योजना के तहत खरीदे गए सामान और सेवाओं के चालान पति या पत्नी या किसी अन्य पारिवारिक सदस्य के नाम पर हो सकता है, जो एलटीसी के लिए पात्र हैं.’
सरकार ने अर्थव्यवस्था में मांग को बढ़ावा देने के लिए इस साल अपने कर्मचारियों को अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) के एवज में नकद वाउचर देने की घोषणा की है. इन वाउचर का इस्तेमाल सिर्फ ऐसे गैर-खाद्य सामान खरीदने के लिए किया जा सकता है जिनपर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) लगता है. कर्मचारी उन वाउचर का इस्तेमाल ऐसे उत्पाद खरीदने के लिए कर सकते हैं जिन पर जीएसटी की दर 12 प्रतिशत या अधिक है.
प्रत्येक चार साल में सरकार अपने कर्मचारियों को उनकी पसंद के किसी गंतव्य की यात्रा के लिए एलटीसी देती है. इसके अलावा एक एलटीसी उन्हें उनके गृह राज्य की यात्रा के लिए दिया जाता है.
इस योजना की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 12 अक्टूबर को कहा था कि कोविड-19 महामारी की वजह से कर्मचारियों के लिए इस साल यात्रा करना मुश्किल है। ऐसे में सरकार ने उन्हें नकद वाउचर देने का फैसला किया है. इसे 31 मार्च, 2021 तक खर्च करना होगा.

Related posts

पेड़ पर चढ़े गुलदार से क्षेत्र में मचा हड़कंप, ग्रामीणों के बीच दहशत का माहौल

Neetu Rajbhar

खालिस्तान समर्थकों का लंदन में प्रदर्शन, भारत का झंडा हटाया

Rani Naqvi

यूपी में एनकाउंटर के खौफ से हत्या का आरोपी गिरफ्तारी के लिए पहुंचा थाने

Rani Naqvi