Breaking News देश

रसोई गैस की कीमत 50 रुपये बढ़ी, देखें कितना पड़ेगा आपकी जेब पर असर

lpg cylinder रसोई गैस की कीमत 50 रुपये बढ़ी, देखें कितना पड़ेगा आपकी जेब पर असर

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने कहा कि गुरुवार को देश भर में बिना सब्सिडी वाली तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) की कीमतों में 50 रुपये की उछाल आई. पांच महीने में ये पहला मौका है जब बिना सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में स्पाइक देखने को मिली है.

महानगरों में LPG की कीमत देखें-
इस बढ़ोतरी के साथ, दिसंबर महीने के लिए दिल्ली में 14.2 किलोग्राम बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 644 रुपये होगी. कोलकाता में इसकी कीमत 670.50 रुपये होगी जबकि मुंबई में ये 644 रुपये की कीमत में उपलब्ध होगी. चेन्नई में 14.2 किलोग्राम बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 660 रुपये होगी.

इससे पहले जुलाई में किया गया था बदलाव
एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और इसे मासिक आधार पर संशोधित किया जाता है. पिछली बार जब दरों में बदलाव जुलाई में किया गया था. हालांकि राज्य संचालित तेल कंपनियां चल रही कोरोना वायरस महामारी के कारण लगातार दबाव में हैं जिसकी वजह से दिसंबर में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया गया है.

कोरोना के कारण पड़ा बड़ा असर
इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण सरकार ने सितंबर से घरेलू रसोई गैस पर सब्सिडी देने की जरूरत भी खत्म कर दी थी. विकास के साथ, सरकार एलपीजी सब्सिडी के लिए वित्त वर्ष 21 में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की बचत आसानी से कर सकती है. सरकार पर कोविड-19 राहत योजनाओं के लिए खर्च बढ़ाने का दबाव देखते हुए यह बहुत बड़ा होगा.

सरकार ने वित्त वर्ष 21 के लिए पेट्रोलियम सब्सिडी के रूप में 40,915 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जो पिछले वित्त वर्ष के लिए आवंटित 38,569 करोड़ रुपये से 6 प्रतिशत की वृद्धि है. इसमें से चालू वर्ष के लिए एलपीजी सब्सिडी के लिए आवंटन बढ़ाकर 37,256.21 करोड़ रुपये कर दिया गया है. लेकिन अब तक पहली तिमाही की अवधि में सरकार को सब्सिडी के प्रावधानों से सिर्फ करीब 1,900 करोड़ रुपये निकालने पड़े.

Related posts

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे की बढ़ी मुश्किलें, नासिक पुलिस गिरफ्तारी के लिए निकली, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

Saurabh

हार्दिक पटेल के साथ आए जिग्नेश और अल्पेश, बोले यौन संबंध बनाना मौलिक अधिकार

Breaking News

मुझे शक है कि राहुल गांधी रबी व खरीफ की फसल का समय जानते भी होंगे-अमित शाह

rituraj