Breaking News featured लाइफस्टाइल हेल्थ

बढ़ती उम्र में भी संबंध बनाने से करती हैं परहेज़, तो आपको हो सकती है ये बीमारी

पुरुषों की अपेक्षा बढ़ती उम्र में भी संबंध बनाने से करती हैं परहेज़, तो आपको हो सकती है ये बीमारी

एक शोध से खुलासा हुआ है  कि कुछ महिलाओं में कामेच्छा कम होने की वजह उनके दिमाग से जुड़ी होती है। इस शोध में महिलाओं को उत्तेजित करने के लिए वीडियो दिखाए गए और इस दौरान उनके दिमाग में हो रहे परिवर्तन की जांच की गई। शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि उन महिलाओं के मस्तिष्क में परिवर्तन नज़र आया है जो सेक्स के प्रति उदासीन रहती हैं।

पुरुषों की अपेक्षा बढ़ती उम्र में भी संबंध बनाने से करती हैं परहेज़, तो आपको हो सकती है ये बीमारी

शोध में काम कर रहे अमेरिकी वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्हें शोध के दौरान कुछ ऐसे तथ्य मिले हैं जिनसे साबित होता है कि सेक्स के प्रति उदासीनता निश्चित तौर पर एक शारीरिक बीमारी है। शोध के दौरान महिलाओं ने कामेच्छा उत्पन्न करने वाली वीडियो दिखाई ताकि इस दौरान उनके मस्तिष्क में होने वाली हलचल की जांच का जा सके। हाल के वर्षों में वैज्ञानिकों ने कामेच्छा की कमी के लिए हाइपोएक्टिव सेक्सुअल डिजायर डिसऑर्डर को जिम्मेदार माना है। इसके लिए महिलाओं को कामोत्तेजक वीडियो दिखाकर

 

 

इस शोध पर काम कर रहे अमरीकी वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्हें अपने शोध के दौरान ऐसे पुख़्ता तथ्य मिले हैं जिनसे पता चला है कि सेक्स के प्रति उदासीनता निश्चित तौर पर शारीरिक बीमारी है। इसके लिए शोधकर्ताओं ने महिलाओं को कामोत्तेजक वीडियो दिखाकर उस दौरान उनके मस्तिष्क की हलचल की जांच की। लेकिन सेक्स में उदासीनता के लिए पहले से अपने साथी के साथ भावनात्मक तौर पर जुड़ाव के स्तर, मनोवैज्ञानिक संबंध और शारीरिक स्थिति को जिम्मेदार माना जाता रहा है। अब इस नए शोध के प्रमुख डॉक्टर माइकल डायमंड का कहना है कि एचएसडीडी एक वास्तविक शारीरिक बीमारी है।

 

 

वैज्ञानिकों का कहना है कि सेक्स प्रति कम इच्छा के लिए सिर्फ किसी एक कारण को जिम्मेदार नहीं हीं ठहराया जा सकता है क्योंकि यह एक एक मेडिकल समस्या है और ये रहस्य अभी बना हुआ है कि इसकी वजह एक है या कई। इसके लिए बच्चेदानी में गांठ को भी एक बहुत बड़ा कारण माना जाता रहा है।

Related posts

अमर समर्थकों की बैठक में जगह नहीं : अखिलेश

shipra saxena

विश्व दुग्ध दिवस 2018: उत्तराखंड के पशुपालन सचिव आर मिनाक्षी सुंदरम को मिला अवॉर्ड

mohini kushwaha

नए साल से पहले ही रेलवे ने दिया झटका, बढ़ाया यात्री किराया, आज से होगा लागू

Trinath Mishra