September 22, 2021 8:56 am
देश

लॉकडाउन: भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, इन स्टेशनों के बीच चलेंगी ट्रेनें

indian railway

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचाई हुई है। भारत में भी कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन लागू किया है। लेकिन लॉकडाउन की समय सीमा खत्म होने में शेष दो ही दिन बचे हैं। साथ ही पंजाब, ओडिशा, राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में लॉकडाउन को 15 दिनों के लिए और बढ़ा दिया है। वहीं, लॉकडाउन को लेकर भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है।

lockdown लॉकडाउन: भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, इन स्टेशनों के बीच चलेंगी ट्रेनें

जानकारी के मुताबिक, रेलवे की ओर से प्राथमिकता के आधार पर 45 से 65 ट्रेनों के परिचालन की तैयारी की गई है। अभी भारतीय रेलवे ने जिन ट्रेनों को चलाने की तैयारी की है, उनमें हावड़ा नई दिल्ली राजधानी, सियालदह नई दिल्ली राजधानी, हावड़ा मुंबई मेल, हावड़ा कालका मेल, कोलकाता जम्मूतवी एक्सप्रेस, हावड़ा देहरादून एक्सप्रेस, हावड़ा रांची शताब्दी एक्सप्रेस शामिल हैं।

इसके साथ ही, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस, हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस, सियालदह-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस और भागलपुर-रांची वनांचल एक्सप्रेस भी शामिल हैं। फिलहाल इन 45 से 65 ट्रेनों को 21 अप्रैल, मंगलवार तक एक हफ्ते के लिए चलाने की प्लाफनिंग की गई है। वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा दिए गए, आदेश के बाद पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन जारी है। देश में लॉकडाउन के चलते भारतीय रेलवे ने अपनी तमाम मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया था।

indian railway 1 लॉकडाउन: भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, इन स्टेशनों के बीच चलेंगी ट्रेनें

वहीं, रेलवे का कहना है कि अगर लॉकडाउन हटा तो, रेलवे ने 15 अप्रैल से रेल सेवा बहाल करने की तैयारी कर ली है। रेलवे बोर्ड से जारी आदेश के बाद पूर्व रेलवे की ओर से लॉकडाउन हटने के बाद ज्यादातर महत्वपूर्ण ट्रेनों को चलाने की तैयारी की है। इससे जुड़ी लिस्ट बना ली गई है। अभी फिलहाल 15 से 21 अप्रैल तक इन ट्रेनों को चलाने की लिस्ट तैयार की गई है। लेकिन आखिरी फैसला सरकार के लॉकडाउन हटाने के बाद ही लिया जाएगा।

Related posts

सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में बदलाव कर मिसाल कायम-पेट्रोलियम मंत्री

mahesh yadav

नौसेना ने फ्रांस सरकार के सामने उठाया स्कॉर्पीन लीक का मुद्दा

bharatkhabar

बाबा रामदेव की आपत्तिजनक फोटो सोशल मीडिया में अपलोड़ करने वाला युवक गिरफ्तार

Ankit Tripathi