September 30, 2022 2:19 am
featured उत्तराखंड

द ऑर्गेनिक ट्री में स्थानीय लोगों को मिल रहा है रोजगार

देहरादून 4 द ऑर्गेनिक ट्री में स्थानीय लोगों को मिल रहा है रोजगार

देहरादून। ऑर्गेनिक उत्पादों का लुफ्त उठाना चाहते हो तो चले आइये दून हाट जहां  हथकरघा और हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखण्ड हथकरघा और हस्तशिल्प विकास परिषद् की ओर से प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसमें सहसपुर देहरादून से द ऑर्गेनिक ट्री नाम की संस्था ने भी अपना स्टाॅल लगाया हैं, जिसके डायरेक्टर अविनाश हैं। यह अविनाश की एक नई सोच है जिसके चलते वे स्थानीय लोगों को रोजगार भी दे रहें हैं। 

बता दें कि दून हाट में द ऑर्गेनिक ट्री की ओर से पूजा ने बताया कि सहसपुर में स्थित फार्म में 250 गाय हैं जिनसे शुद्ध दुध निकालकर एकदम शुद्ध घी बनाया जाता है। बिल्कुल प्राकृतिक कृषि की जाती है। पूजा ने बताया कि उनके पास ग्रीन टी, गुड़, गाय का घी, आटे से बने बिस्कुट, पीस्ता बिस्कुट, रागी बिस्कुट, चाॅकलेट बिस्कुट, ब्राउन शुगर एक दम प्राकृतिक रूप से तैयार किया जाता है। इसके अलावा हल्दी, अचार, सीड्स, राजमा, फ्लैक्स सीड ऑयल, एलोविरा, बाॅडी क्रीम, अरबी, सरबती राईस आदि उत्पाद तैयार किये जाते हैं।

पूजा ने बताया कि द ऑर्गेनिक ट्री में सहसपुर के स्थानिय 150 से अधिक महिला व पुरूष मिलकर ये उत्पादों को तैयार करते हैं। जिससे उन्हें घर के पास ही रोजगार भी मिल रहा है। उन्होंने बताया कि इस फार्म में गाय, शर्तुमुग, बकरियां, बत्तख आदि पक्षी भी मौजूद हैं घूमने के लिए भी यह फार्म बहुत ही आकर्षित हैं चारों ओर से पहाड़ से घिरा यह फार्म बहुत ही रमणीक दिखता है।  

द ऑर्गेनिक ट्री से अपने मन पसंद आॅर्गेनिक उत्पादों का लुफ्त उठाने के लिए दूनवासी दून हाट में पहुंचें। यह प्रदर्शनी 25 जनवरी तक लगी रहेगी। यह प्रदर्शनी प्रतिदिन सुबह 11 बजे से सांय 6 बजे तक खुली रहेगी। अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें-हेम प्रकाश-8193044427

Related posts

किसान आंदोलन: दसवें दौर की वार्ता आज, टैक्टर रैली को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

Aman Sharma

केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की 29वीं बैठक

Rani Naqvi

किसान नेता राकेश टिकैत ने ट्विट कर कहा, सरकार मानने वाली नहीं है, इलाज करना पड़ेगा!

Shailendra Singh