November 30, 2022 3:35 pm
featured देश

LIVE: लोकसभा में 10% आरक्षण का बिल पेश, 5 बजे होगी बहस

मोदी सरकार.. LIVE: लोकसभा में 10% आरक्षण का बिल पेश, 5 बजे होगी बहस

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्र की मोदी सरकार ने सवर्ण जातियों को आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस फैसले को लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। इस फैसले के तहत सरकारी नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में सवर्णों को आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण दिया मिलेगा। कैबिनेट की मुहर लगने के बाद आज संविधान संशोधन बिल को लोकसभा में पेश किया गया।

 

मोदी सरकार.. LIVE: लोकसभा में 10% आरक्षण का बिल पेश, 5 बजे होगी बहस
LIVE: लोकसभा में 10% आरक्षण का बिल पेश, 5 बजे होगी बहस

इसे भी पढ़ें-मोदी सरकार और RBI के बीच टकराव, गवर्नर उर्जित पटेल ने दिया इस्तीफा

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने संशोधन विधेयक को पेश किया, नागरिकता संशोधन विधेयक के बाद इस बिल पर लोकसभा में बहस होगी। 5 बजे लोकसभा में इसपर बहस शुरू होगी ! बीजेपी कीऔर से इस बहस में निशिकांत दुबे, नंदकुमार चौहान और वित्त मंत्री अरुण जेटली हिस्सा लेंगे। शिवसेना की और से आनंदराव अदसुल, विनायक राउत बहस में हिस्सा लेंगे।

मालूम हो कि भारतीय जनता पार्टी ने अपने सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी कर दिया था, वहीं कांग्रेस पहले ही अपने सांसदों के लिए सोमवार और मंगलवार को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया था।

आपको बता दें कि  कैबिनेट ने ईसाइयों और मुस्लिमों समेत अनरिजर्वड कटैगरी के लोगों को नौकरियों और शिक्षा में 10% आरक्षण देने का फैसला लिया। इसका फायदा 8 लाख रुपए सालाना आय सीमा और करीब 5 एकड़ भूमि की जोत वाले गरीब सवर्णो को मिलेगा।

खबर के मुताबिक प्रस्तावित कदम अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के मौजूदा 49.5% आरक्षण में दिक्कत नहीं पैदा करेगा। खबर के अनुसार ‘ 10 आरक्षण की नई श्रेणी में किसी भी आरक्षण के प्रावधान के तहत नहीं आने वाले वर्गो मसलन ब्राह्मण, बनिया, ठाकुर, जाट, गुज्जर, मुस्लिम और ईसाई शामिल होंगे।’

Related posts

कौन होगा राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सस्पेंस बरकरार….वसुंधरा अमित शाह की होगी मुलाकात

mohini kushwaha

सर्जिकल स्ट्राइक सफल न होता तो मुझे नोच डालते? आतंकी आज भी कांप रहे: मोदी

bharatkhabar

नेताओं को भी नहीं मिल रहा सही इलाज, जानें किन-किन नेताओं की हुई कोरोना से मौत?

pratiyush chaubey